लंबे समय तक जवां दिखने के लिए ना करें स्किन केयर से जुड़ी ये गलतियां

त्वचा की देखभाल के लिए बेसिक स्किन केयर के साथ कुछ अहम बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है, ताकि त्वचा यंग और दमकती हुई नजर आए, लेकिन कई बार महिलाएं त्वचा की देखभाल से जुड़ी कुछ गलतियां कर देती हैं, जिसकी वजह से उनकी त्वचा समय से पहले ही बेजान नजर आने लगती है. कोई भी महिला यह नहीं चाहेगी कि वह अपनी वास्तविक उम्र से ज्यादा की दिखे. हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा में कसावट बनी रहे और वह शाइन करती हुई नजर आए, लेकिन इसके लिए हमें स्किन केयर से जुड़ी अहम बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. साथ ही साथ हमें उन गलतियों से बचने की जरूरत होती है, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. त्वचा की देखभाल से जुड़ी गलतियां भले ही छोटी क्यों ना हों, लेकिन इनकी वजह से हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंच सकता है. इनकी वजह से हमारे चेहरे पर ढलती उम्र के निशान नजर आ सकते हैं. अनजाने में हमसे ऐसी गलतियां ना हों, इसके लिए हमें और ज्यादा जागरूक होने की जरूरत है.  

यंग एज से ही स्किन केयर पर दें ध्यान

ढलती उम्र के निशान 30 की उम्र तक आमतौर पर नजर नहीं आते, लेकिन इसके बाद लापरवाही होने पर बहुत जल्दी चेहरे पर असर नजर आने लगता है. ऐसे में 20 साल की उम्र से ही त्वचा की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए. क्योंकि इसी समय से स्किन की एजिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. ढलती उम्र में त्वचा पर रिंकल्स, फाइन लाइन्स या लटकती त्वचा जैसी समस्याएं ना नजर आएं, इसके लिए शुरुआत से ही एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. यंग एज में त्वचा की देखभाल के लिए कुदरती तत्वों या विश्वसनीय ब्रांड क्रीम का इस्तेमाल किया जाए तो इसका असर लंबे समय तक बना रहता है. इससे आप बेदाग और गोरी त्वचा पा सकती हैं.

अंडर आई क्रीम का करें इस्तेमाल

बहुत सी महिलाएं आंखों के नीचे क्रीम क्रीम का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं समझतीं. जिन महिलाओं को डार्क सर्कल्स या पफी आइज जैसी समस्याएं नहीं होतीं, वे आमतौर पर अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल नहीं करतीं. अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो अपना नजरिया बदलें, क्योंकि एक अच्छी अंडर आई क्रीम आंखों के आसपास के हिस्से को सॉफ्ट बनाए रखती है. इससे अंडर आई का हिस्सा मॉइश्चराइज्ड बना रहता है. एक अच्छी क्रीम में रेटिन ए और विटामिन सी जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर में कोलाजन और इलास्टिन जैसे तत्वों का प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करता है. इससे आंखों के आसपास के हिस्से की त्वचा में कसावट नजर आती है.

हाथों की देखभाल पर भी दें ध्यान

अक्सर महिलाएं अपने हाथों की देखभाल नहीं करती, वे सिर्फ चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं और शरीर के बाकी हिस्सों पर उनका ध्यान नहीं जा पाता. इसीलिए एक अच्छी हैंड क्रीम से अपने हाथों को मॉश्चराइज रखना बहुत जरूरी है. अगर एसपीएफ वाली क्रीम का इस्तेमाल किया जाए तो इससे सूरज से आने वाली यूवी किरणों से भी हाथों को सुरक्षा दी जा सकती है.

जंकफूड से त्वचा को होता है नुकसान

हम जो आहार लेते हैं, उसका भी हमारी त्वचा पर गहरा असर होता है. हम अपनी डाइट में जितनी हल्दी चीजें लेते हैं, उनसे हमारी त्वचा ग्लो करती हुई नजर आती है. वहीं अगर हम ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स या जंक फूड अपनी डाइट लेते हैं, तो इनकी वजह से त्वचा में कील-मुंहासे जैसी समस्याएं नजर आ सकती हैं. ऐसे में त्वचा को हेल्दी रखने वाले तत्वों को डाइट में प्रमुखता से लेने की जरूरत है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होने चाहिए, क्योंकि ये त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.  

गलत स्किन केयर प्रॉडक्ट्स से बचें

गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स से त्वचा की खूबसूरती बनने के बजाय बिगड़ सकती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो आपकी स्किन को सूट करते हों और अपनी त्वचा के साथ किसी तरह का एक्सपेरिमेंट ना करें. अगर कोई प्रोडक्ट आपकी त्वचा को सूट करता है तो उसे ही नियमित रूप से इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर रहेगा.

Web Title : DONT MAKE THESE SKIN CARE MISTAKES FOR A LONG TIME

Post Tags: