घर पर बनाएं उबटन का साबुन खिलेगी स्किन की रंगत

उबटन के फायदे अनेक होते हैं और स्किन पर ये काफी ज्यादा असर करता है. चाहें स्किन को एक्सफोलिएट करना हो, अच्छे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करना हो या फिर आपको स्किन की रंगत ठीक करनी हो इस तरह के कई फायदे उबटन देता है. हर किसी की स्किन के हिसाब से अलग तरह का उबटन लगाया जाता है. उबटन की मदद से सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की रंगत सुधारी जा सकती है, लेकिन रोज़-रोज़ उबटन बनाकर लगाना किसी झंझट से कम नहीं है. ऐसे में क्यों न उबटन को साबुन की तरह इस्तेमाल किया जाए जो पूरे शरीर की रंगत कुछ ही समय में सुधार दे.   

तो चलिए आज इसी बारे में बात करते हैं कि कैसे हम अपने शरीर की रंगत सुधार सकते हैं उबटन से बने साबुन से. इसे बाज़ार से तो खरीदा जा सकता है, लेकिन आज हम इसे घर पर बनाने का तरीका बताते हैं ताकि आप सिर्फ एक ही दिन मेहनत करें और बाकी दिनों में इस साबुन से फायदा उठाएं. सबसे पहले बनाएं उबटन- 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले लें ये सामान- 

2 चम्मच मुलतानी मिट्टी

1 चम्मच बेसन

1 चम्मच चावल का आटा

1/2 चम्मच कस्तूरी हल्दी

1 चम्मच मुलैठी पाउडर

1 चम्मच बादाम पाउडर 

सबसे पहले एक बर्तन में मुलतानी मिट्टी, बेसन, चावल का आटा, कस्तूरी हल्दी, मुलैठी पाउडर, बादाम पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. इसे अभी गीला नहीं करना है. इसे अभी सिर्फ और सिर्फ मिलाकर अलग रखना है. इसमें जो भी इंग्रीडियंट्स डाले गए हैं वो सब स्किन को एक्सफोलिएट करने और साथ ही साथ त्वचा की रंगत सही करने के काम आते हैं.   

अब बनाएं साबुन-  

साबुन घर में बनाने के लिए आपको सोप बेस (Soap Base) की जरूरत होगी. 500 ग्राम के सोप बेस से कई साबुन बन सकते हैं. इसलिए ये शुरुआत में महंगा लग सकता है, लेकिन बाद में इसका फायदा ही होगा. जब भी आप सोप बेस खरीदें ये ध्यान रखें कि ये पैराबेन फ्री हो.   

एक साबुन बनाने के लिए आपको 50 ग्राम सोप बेस लगेगा जिससे काफी बड़ा साबुन बन सकता है. इस सोप बेस को डबल बॉइलिंग प्रोसेस की मदद से पिघला लें. इसके लिए एक बर्तन में थोड़ा सा पानी बॉइल करें और दूसरे बर्तन में सोप बेस रखकर इस उबलते हुए पानी के ऊपर रखें और इसे पिघलाएं. ऐसा करने से सोप बेस के जलने की संभावना खत्म हो जाएगी. आप चाहें तो इसे माइक्रोवेव भी कर सकती हैं.   

जब सोप बेस पूरी तरह से पिघल जाए तो आप 4 चम्मच उबटन पाउडर लेकर इसमें डालें और अच्छे से मिलाएं. ये तब तक मिलाएं जब तक ये पेस्ट स्मूथ न हो जाए. इसके बाद इसमें आधा चम्मच स्वीट बादाम तेल डालें. ध्यान रहे सिर पर लगाने वाला बादाम तेल नहीं. स्वीट बादाम तेल डालना है जो स्किन के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा, 4-5 बूंद कोई भी एसेंस ऑयल डालें. जैसे सैंडलवुड, लैवेंडर आदि. जिससे साबुन में अच्छी खुशबू आए.   

ध्यान रखने वाली बात ये है कि अब आपको बाकी सारा काम जल्दी-जल्दी निपटाना है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये सोप बेस काफी जल्दी ठंडा हो जाएगा.   

अब आप सोप मोल्ड में इसे ट्रांसफर कर लें. अगर आपके पास बड़े आइस क्यूब्स वाली आइस ट्रे है तो उसमें भी इसे डाल सकती हैं. यहां तक कि आप कटोरी में भी ये बना सकती हैं या किसी प्लास्टिक कंटेनर में, लेकिन ध्यान रहे उसे अच्छे से ऑलिव ऑयल से ग्रीस कर लें नहीं तो साबुन निकलेगा नही. बेहतर होगा कि आप सिलिकॉन का सोप मोल्ड ही ले लें.   

अब 1-2 घंटे में ये इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाएगा और बिलकुल वैसा ही काम करेगा जैसा कोई भी नॉर्मल साबुन करता है. इसे आप महीने में एक बार बनाकर स्टोर कर सकती हैं ताकि ये काफी समय तक चले. इस साबुन की खासियत ये है कि आपने इसमें सभी नैचुरल इंग्रीडियंट्स डाले हैं जिससे ये स्किन के लिए काफी उपयोगी साबित होगा.  

Web Title : MAKE AT HOME THE COLOUR OF THE KNEAKI SOAP WILL BLOOM SKIN

Post Tags: