20 की उम्र में रखे इन 3 बातों का ध्यान हमेशा दिखेंगी खूबसूरत और जवां

हर महिला की यही चाहत होती है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और ग्लोइंग नजर आए. त्वचा की सुंदरता बरकरार रखने के लिए टीनएज से ही स्किन केयर बहुत जरूरी हो जाती है. अगर इस समय में त्वचा की देखभाल से जुड़ी अहम बातों का ध्यान रखा जाए तो आगे चलकर भी इसके अच्छे रिजल्ट देखने को मिलते हैं.  

फेस वॉश और micellar water का इस्तेमाल

टीनेजर गर्ल्स जब कॉलेज जाती हैं तो वे अक्सर धूल कणों और प्रदूषण के संपर्क में आती हैं. खेलकूद के दौरान भी अक्सर त्वचा पर धूल मिट्टी लग जाती है. इसीलिए त्वचा की गहराई से सफाई करना बहुत जरूरी है. नियमित रूप से चेहरे की फेस वॉश और micellar water से सफाई करें.  

आप चाहें तो अपनी त्वचा को कोरियन स्किन केयर मेथड से साफ कर सकती हैं. इसमें पहले एक ऑयल बेस्ड क्लेंजर से त्वचा साफ की जाती है और उसके बाद चेहरे पर जेल या क्रीम बेस्ड क्लेंजर का इस्तेमाल किया जाता है. आपके लिए बेहतर रहेगा कि आप जेल या क्रीम बेस्ट क्लेंजर का इस्तेमाल करें, क्योंकि कई बार डबल क्लेंजिंग करने पर त्वचा की नमी भी चली जाती है. ऐसे में जेल बेस्ड क्लेंजर ज्यादा उपयुक्त रहते हैं, क्योंकि ये आपकी त्वचा की नमी बरकरार रखते हैं.  

स्क्रब

चेहरे के डेड सेल्स की क्लेंजिंग के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी है. इससे त्वचा निखरी हुई नजर आती है. स्क्रब करने से न सिर्फ डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है, बल्कि इससे त्वचा कोमल और खूबसूरत भी बनी रहती है. हालांकि इस बात का ध्यान रखें की हफ्ते में सिर्फ एक बार ही स्क्रबिंग करें, क्योंकि ज्यादा स्क्रबिंग से त्वचा के एसेंशियल ऑयल्स कम हो सकते हैं और इससे त्वचा रूखी भी हो सकती है.

सनस्क्रीन का जरूर करें इस्तेमाल

टीनेज में बाहर निकलते हुए त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल बहुत जरूरी है. यह आपकी स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल होना चाहिए. चाहें बाहर धूप हो या फिर बादल हों, सनस्क्रीन अपनी त्वचा पर जरूर अप्लाई करें.

SPF30 वाला सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त रहता है. अगर आप पहाड़ों पर जा रही हैं तो आपको SPF50 वाला सनस्क्रीन त्वचा पर लगाना चाहिए. अगर आपको सनस्क्रीन से हैवी फील होता है तो आप इसके जेल या मैट वेरिएंट का इस्तेमाल कर सकती हैं. बाजार में कई तरह के सनस्क्रीन स्प्रे भी उपलब्ध हैं, जो आप आसानी से यूज कर सकती हैं.  





Web Title : THESE 3 THINGS AT THE AGE OF 20 WILL ALWAYS BE NOTICED, BEAUTIFUL AND YOUNG

Post Tags: