क्लीनिंग के लिए इन Household Ingredients का किया जाता है इस्तेमाल, जानकर दंग रह जाएंगी आप

घर की क्लीनिंग करना इतना भी आसान काम नहीं है. अक्सर क्लीनिंग के लिए हम बाजार से महंगे-महंगे क्लीनिंग साल्यूशन लेकर आती हैं. यकीनन इन साल्यूशन से आपको क्लीनिंग करने में आसानी हो, लेकिन वास्तव में यह आपकी जेब पर भारी पड़ता है. इतना ही नहीं, इन क्लीनिंग सॉल्यूशन की मदद से हर छोटी-बड़़ी चीज को क्लीन नहीं किया जा सकता. क्लीनिंग एक ऐसी चीज है, जो हमेशा चलती है. अगर आप एक सप्ताह भी किसी चीज को क्लीन ना करें तो उस पर गंदगी साफ-साफ नजर आती है. इस तरह क्लीनिंग के लिए बार-बार क्लीनिंग सॉल्यूशन को खरीदना समझदारी का काम नहीं है.

अगर आप बेहद किफायती तरीके से अपने आस-पास सफाई रखना चाहती हैं और साथ ही यह भी चाहती हैं कि इससे आपका बजट ना बिगड़े तो आप अपने घर में ही मौजूद कुछ चीजों से सफाई कर सकती हैं. आपको शायद पता ना हो, लेकिन घर में ही ऐसी कुछ चीजें मौजूद होती हैं, जो क्लीनिंग में बेहद काम आ सकती हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में-

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की मदद से अब तक आप सिर्फ अपने दांत ही साफ करती होंगी, लेकिन वास्तव में टूथपेस्ट की मदद से घर की अन्य कई चीजों की भी सफाई की जा सकती है. आप इसे अपने बाथरूम नल से लेकर हार्डवेयर आइटम पर लगाकर रगड़ें.

यह पहले की तरह नए हो जाएंगे. इतना ही नहीं, इसके जरिए सिल्वर ज्वैलरी को चमकाया जा सकता है. यह piano keys को भी स्पार्कलिंग बनाता है.

शेविंग क्रीम

अगर आपके घर के बाथरूम में शेविंग क्रीम होती है तो क्यों ना आप इसका इस्तेमाल स्मार्टली करें. अगर आपके किसी भी फैब्रिक पर ऑयल बेस्ड दाग है तो उसे शेविंग क्रीम की मदद से क्लीन किया जा सकता है. इतना ही नहीं, आप suede जैसे डेलिकेट मैटीरियल से भी दाग को साफ कर सकती हैं.

नारियल तेल

नारियल का तेल किसी वरदान से कम नहीं है. नारियल का तेल ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने से लेकर क्लीनिंग में काम में ला सकती हैं. आप इसकी मदद से लकड़ी के फर्नीचर को चमका सकती हैं. चमड़े के फर्नीचर, हैंडबैग और जूतों को साफ कर सकती हैं.

नमक

नमक एक ऐसी चीज है, जो हमेशा ही घर में पाई जाती है. कोई भी किचन ऐसी नहीं होगी, जहां पर नमक ना हो. बेहद कम दाम में मिलने वाला यह नमक बेहद काम आता है. आप किचन सिंक को deodorize करने और उसे क्लीन करने के लिए गर्म पानी में नमक डालकर मिक्स करें और इस मिश्रण को सिंक में डालें.

इसके अलावा फ्रिज को क्लीन करने के लिए भी नमक का सहारा लिया जा सकता है. इसके लिए सोडा वाटर में नमक मिलाएं और उससे फ्रिज साफ करें.

कॉर्नस्टार्च

कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल कपड़ों के लिए स्टार्चिंग साल्यूशन के रूप में किया जाता है. कॉर्नस्टार्च ऑयल और grease को भी अब्जार्ब कर लेता है. आप इसकी मदद से कपड़ों के दाग हटाने से लेकर काउंटरटॉप्स पर लगे स्टेन्स को आसानी से क्लीन कर सकती हैं.

सिरका

सिरके की मदद से आप मल्टीपर्पस क्लीनर बनाकर अपने घर की सफाई कर सकती हैं. इसके लिए आप सिरके में पानी मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भरें. आप अपने घर को महकाने के लिए इसमें एसेंशियल ऑयल भी एड कर सकती हैं. आप इसकी मदद से टेबल, सिंक, सिरेमिक, बाथरूम और मिरर आदि जैसी कई चीजें साफ कर सकती हैं.  

Web Title : THESE HOUSEHOLD INGREDIENTS ARE USED FOR CLEANING, YOU WILL BE AMAZED TO LEARN

Post Tags: