WHO ने जारी की गाइडलाइन्स, घर से बाहर और ऑफिस में ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है. इस समय लोगों को घर में रहने के लिए फोर्स किया जा रहा है और स्पेन, इटली और फ्रांस जैसे तो पूरे देश लॉक डाउन में चले गए हैं जहां बहुत ही जरूरतमंद इंसान को ही बाहर निकलने को कहा गया है. चीन से शुरू हुआ ये वायरस सभी के लिए सिरदर्द बना हुआ है. ऐसे में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कुछ गाइडलाइन्स जारी की हैं.   

अगर आप रोज़ाना बाहर जा रही हैं या फिर कोई मीटिंग या इवेंट ऑर्गेनाइज कर रही हैं या फिर किसी ऐसे इवेंट में जा रही हैं जहां बहुत सारे लोग आने हों जैसे शादी तो आप अपने लिए कुछ जरूरी गाइडलाइन्स फॉलो करें. ये आपको और आपके अपनों को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है.   

अगर ऑफिस जा रही हैं तो- 

- ध्यान रखें कि जिस भी चीज़ को आप छुएं वो सैनेटाइज्ड हो.

- साथ ही साथ ये भी ध्यान रखने की जरूरत है कि आपका ऑफिस कितना साफ और हाईजीनिक है.

- टेलीफोन, डेस्क, कीबोर्ड आदि को डिसइन्फेक्टेड लिक्विड से पोछें आप सैनेटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर किसी कोरोना वायरस संक्रमित मरीज ने उन्हें छुआ है तो समस्या और बढ़ सकती है.  

- किसी भी ऑफिशियल ट्रिप पर जाने से पहले नैशनल ट्रैवल एडवाइजरी जरूर देख लें.  

ट्रैवल करते समय रखें ध्यान-  

अगर ट्रैवल कर रही हैं तो ये ध्यान रखें कि आपको ये पता हो कि कोरोना वायरस सबसे ज्यादा कहां फैल रहा है. इसकी जानकारी आपको WHO की रिपोर्ट से मिल जाएगा. इसी के साथ, खास तौर पर न्यूज देखें और फिर अपने ट्रैवल प्लान  बनाएं. जहां भी संक्रमण ज्यादा है वहां ट्रैवल करने से बचें.  

WHO की ट्रैवल एडवाइस- 

अगर घर से बाहर निकल रही हैं या फिर कहीं ट्रैवल कर रही हैं तो ध्यान दें कि आपका और आपके आस-पास के लोगों का स्वस्थ्य होना जरूरी है. ऐसे में आप WHO की गाइडलाइन्स फॉलो करें.   

- आप अपने हाथ साबुन से या फिर एल्कोहॉल बेस्ड हैंड रब से अपने हाथ धोएं. ये जरूर करें और अपने चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से बचें.   

- सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें. यानी किसी भी इंसान से 3 फिट (1 मीटर) की दूरी बनाकर रखें. अगर कोई खांस रहा है या बीमार दिख रहा है तो उससे तो जरूर दूरी बनाकर रखें.   

- खुद खांसते या छींकते समय टिशू का इस्तेमाल करें और ध्यान से उस टिशू को डस्टबीन में ही फेंके.   

- अगर ट्रैवल करते वक्त आपको लगता है कि आपकी तबियत खराब हो रही है तो तुरंत मेडिकल सलाह लें.   

- अगर कोई ऐसा इंसान आस-पास है जो हाल ही में कोरोना संक्रमित देशों से आया है तो उसे 14 दिन तक अलग रहने की सलाह दें.

अगर कहीं लंबी दूरी पर जाने का प्लान है तो WHO की खास ट्रैवल एडवाइजरी का पालन करें. इसमें अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल, वहां के नियम, कोरोना संबंधित आउटब्रेक आदि की जानकारी दी गई है.  

कोरोना संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा उपाय है खुद को हाईजीनिक रखना और साथ ही साथ अपने घर और काम करने की जगह को भी साफ रखना. जितना हो सके बचाव रखना ही सबसे अच्छा तरीका है. ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप किसी भी तरह से अस्वस्थ महसूस कर रही हैं तो इस समय तुरंत मेडिकल सलाह लें.  

Web Title : WHO ISSUES GUIDELINES, KEEP YOURSELF SAFE OUTSIDE THE HOUSE AND IN OFFICE

Post Tags: