2020 में महिलाओं के बेडौल शरीर को परफेक्ट शेप में लाएंगे ये डाइट

जहां 2019  पूरा स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग, कार्ब्‍स से डर और डाइट में प्रोटीन का महत्‍व और डिटॉक्‍स डाइट का था, आने वाला नया साल यानि 2020 में कुछ नई अवधारणाओं के साथ कुछ मौजूदा प्रथाओं से एक कदम आगे रहने वाला है. 2020 में देखे जाने वाले कुछ सबसे बड़े डाइट ट्रेंड्स कुछ ऐसे हैं, जिससे आप खुद को स्लिम बनाए रख सकती हैं. और इस बारे में हमें दीक्षा छाबड़ा फिटनेस परामर्श की फाउंडर, एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ और फिटनेस ट्रेंनर दीक्षा छाबड़ा बता रही हैं. तो देर किस बात की आइए हमारे साथ जानें कि 2020 में फिट रहने और बेडौल शरीर को परफेक्‍ट शेप में लाने के लिए आप कौन से डाइट ट्रेंड्स को आप फॉलो कर सकती हैं.

ऑर्गेनिक और पौष्टिक

घर में पके खाने की लोकप्रियता काफी बढ़ रही है. लोगों ने घर पर अपने लिए ब्रेड, कन्फेक्शनरी, पास्ता और यहां तक कि डेयरी उत्पादों को बनाना शुरू कर दिया है. प्रिजर्वेटिव और रिफाइंड /प्रोसेस्‍ड आटे, चीनी आदि के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ने के साथ कई लोग पहले से ही घर पर खाना पकाने लगे हैं या एक एक्‍स्‍ट्रा मील जाने या विश्वसनीय ब्रांड और प्रामाणिक प्रोडक्‍ट का वादा करने वाले विश्वसनीय ब्रांडों से खरीदने पर स्विच कर चुके हैं.

भोजन के साथ-साथ सही खाना

पिछले एक दशक से फूड इंडस्ट्री में नए अध्ययन और विचारों के साथ क्रांति आई है. उपभोक्ता अधिक जागरूक हैं और हेल्‍थ के प्रति जागरूक हुए हैं. इतना ही अगर वे बाहर खाना पसंद करते हैं, तो वे अपनी डाइट से भटकना नहीं चाहते हैं. रेस्त्रां बदलते चलन और विकल्पों को मिस नहीं कर सकते है. इसलिए लगभग सभी रेस्तराओं ने वेट वॉचर्स के लिए हेल्दी भोजन के विकल्प अपनाए हैं और कई नए खिलाड़ी हेल्दी मील सेगमेंट में आए हैं.

ट्रेडिशनल से हेल्‍दी विकल्पों पर स्विच करना

रेगुलर आटे से मिक्‍स गेहूं का आटा या बिना अनाज के आटा जैसे बादाम या नारियल से स्विच करना.   चीनी की जगह शुगर के प्राकृतिक मिठास जैसे एरीथ्रिटोल, स्टीविया, मेपल सिरप जैसे विकल्पों और एगेव को रेगुलर डेयरी जैसे बादाम और नारियल के दूध और टोफू आदि से बदलना. 2020 ऐसे और अधिक स्वास्थ्यवर्धक प्रतिस्थापनों से भरे हुए हैं जो बाजार में देखने की उम्मीद है.

गुड फैट को डाइट में शामिल करें

हम सभी को फैट से डर लगता है क्‍योंकि हमें लगता है कि न सिर्फ यह हमारी हेल्‍थ के लिए बुरा बल्कि इससे हमारा वजन भी बढ़ने लगता है. हालांकि हाल के अध्ययनों ने यह साबित कर दिया है कि फैट मोटापे और बॉडी में फैट के बढ़ने का एकमात्र दोषी नहीं है, यह कार्बोहाइड्रेट के साथ फैट का कॉम्बिनेशन है जो आपकी बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल, फैटी लीवर या आवश्यक फैट संचय से ज्‍यादा होता है. इसके विपरीत फैट एक महत्वपूर्ण macronutrient है और यह हमारी बॉडी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पोषण विशेषज्ञ घी, मक्खन, कोकोनट बटर, नट बटर और पूरे नट्स के रूप में डेली रुटीन में गुड फैट जोड़ने की सलाह देते हैं.

फ्लेक्सिटेरियन बनें

फ्लेक्सिटेरियन डाइट फ्लेक्सिबिलिटी की अवधारणा पर काम करती है और हाल के दिनों में सबसे आरामदायक डाइट में से एक मानी जाती है. एक फ्लेक्सिटेरियन एक सेमी वेजिटेरियन डाइट है जिसमें ज्‍यादातर पौधे आधारित भोजन विकल्प शामिल होते है लेकिन पशु आधारित प्रोडक्‍ट को भी मॉडरेशन में लिया जाता है. इस डाइट में पोषक तत्व प्रदान करने के लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां प्रमुख स्रोत हैं लेकिन पशु आधारित प्रोडक्‍ट को समय-समय पर जोड़ा जाता है.

16: 8 रूल्‍स

इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट या 16: 8  रूल्‍स ने हाल ही में कई लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन दिखाया है, इस डाइट में किसी को भी 16 घंटे उपवास करना पड़ता है और 8 घंटे के भीतर भोजन करना पड़ता है. . यह किसी के लिए मुश्किल लग सकता है, लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है क्योंकि उन 16 घंटों में से अधिकांश समय सोया जाता है. आप अपनी सहूलियत के अनुसार 8 घंटे का विन्‍डो चुन सकते हैं, यह सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे या रात के 12 बजे तक हो सकती है. यह डाइट न केवल वजन कम करने में बल्कि आपकी हेल्‍थ के लिए और मेटाबॉलिक एक्टिविटी को बेहतर बनाने में सहायक होती है.

आप भी 2020 में इन डाइट ट्रेंड्स को फॉलो करके अपने बेडौल शरीर को सुडौल बना सकती हैं.

Web Title : IN 2020, WOMENS UNSHAPELY BODIES WILL BE BROUGHT INTO PERFECT SHAPE.

Post Tags: