20 हजार लोगों ने छोड़ा गुजरात, 47 उत्तर भारतीय बनाये गये बंधक

गुजरात में बीते कुछ दिनों में हुए उत्तर भारतीय लोगों पर हमले ने हर किसी को हैरान कर दिया है. उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग इन हमलों में निशाने पर हैं. इन दोनों प्रदेशों के लोगों को डर के मारे गुजरात छोड़ने पर मजबूर होना पड़ रहा है.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने दावा किया था कि पिछले 48 घंटों में कोई भी घटना नहीं हुई है. लेकिन CM का ये दावा उस वक्त फेल होता हुआ नजर आया जब ये खबर आई कि अहमदाबाद में करीब 47 उत्तर भारतीयों को बंधक बना लिया गया है. गुजरात में रहने वाले प्रवासियों पर किए गए हमलों को लेकर पुलिस ने 35 प्राथमिकियां दर्ज की हैं और लगभग 450 लोगों को हिरासत में लिया है.

वहीं उत्तर भारतीय विकास परिषद के अध्यक्ष महेश सिंह कुशवाहा ने दावा किया है कि पिछले एक हफ्ते में गुजरात से करीब 20,000 उत्तर भारतीयों ने पलायन किया है. पलायन को लेकर बिहार के खगरिया में सांसद पप्पू यादव ने मार्च भी निकाला और हमलों की निंदा की.

गौरतलब है कि गुजरात के साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद गैर-गुजरातियों पर हमले शुरू हो गए. जिसके बाद से यूपी-बिहार के लोग पलायन करने को मजबूर हैं.

हमलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुजरात सीएम से बात की और सुरक्षा का जायजा लिया. दोनों का बयान है कि गुजरात सीएम ने उन्हें इस तरह की घटनाओं पर कड़े एक्शन लेने का भरोसा दिया है.

इस बीच सोमवार शाम को ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया, जहां पर कुछ लोग उत्तर भारतीयों को निशाना बना रहे हैं. इस बीच प्रशासन की तरफ से हमला करने वाले लोगों पर कार्रवाई भी जारी है.

सोमवार को राज्य के गृहमंत्री प्रदीप जडेजा ने कहा कि अभी तक करीब 450 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इस दौरान संवेदनशील इलाकों में पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है और शिकायतों का तुरंत हल निकाला जा रहा है.

इन हमलों के कारण गुजरात में रह रहे उत्तर भारतीयों में अब भी खौफ का माहौल है. सोमवार को भी गुजरात से उत्तर भारत की ओर आने वाली ट्रेनें भरी हुई थीं. वडोदरा में जब कुछ उत्तर भारतीय वापस आ रहे थे तो वहां लोगों ने उनका नाम-पता पूछ कर उनके साथ मारपीट की गई.

Web Title : 20 THOUSAND PEOPLE LEFT GUJARAT, 47 NORTH INDIAN MADE HOSTAGE