महाराष्ट्र में कोरोना के 300 मामले, अब तक 16 की गई जान

कोरोना का संकट देश में गहराता जा रहा है. कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इनका आंकड़ा 2500 के पार पहुंच चुका है, जबकि 69 लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं. यहां 335 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि 16 लोगों की अब तक जान गई है.

आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए चिंता का विषय ये है कि एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अब एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव निकला है. फिलहाल, उसकी बिल्डिंग में मौजूद लोगों को क्वारनटीन किया जा रहा है. साथ ही संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू हो गई है. इससे पहले यहां एक कोरोना संक्रमित शख्स की मौत हो चुकी है.

महाराष्ट्र में 30 मार्च तक जो कुल मरीज सामने आए थे, उनमें 21 से 30 साल के 46, 31 से 40 साल के 47, 41 से 50 साल के 48, 51 से 60 साल के 31, 61 से 75 साल के 25 तो 1 से 10 साल के 7 मरीज थे. साफ है कि प्रदेश में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक कोरोना सबको अपना शिकार बना रहा है. सरकार ने 31 मार्च तक जितने लोगों के टेस्ट किए उनमें से 96 फीसदी के रिजल्ट निगेटिव आए हैं यानी चार फीसदी लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

इन मरीजों के डेटा को देखें तो एक चिंताजनक बात सामने आती है. वो ये कि मरीजों में से महज 36 फीसदी की ही ट्रैवल हिस्ट्री मिली है. यानी कुल मरीजों में से तकरीबन एक तिहाई मरीज ही ऐसे हैं जो कोरोना से संक्रमित देशों की यात्रा करके आए हैं. बाकी मरीजों में 25 फीसदी मरीज ऐसे हैं, जो विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री वाले लोगों को संपर्क में आए लेकिन बाकी लोगों में कोरोना का संक्रमण कैसे हुआ ये अब भी पता लगाया जाना बाकी है

देश में छाए कोरोना महामारी के संकट के बीच महाराष्ट्र की सरकार ने बड़ा फैसला लिया. राज्य में मुख्यमंत्री से लेकर विधायक और अन्य सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की जाएगी.

राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक, मुख्यमंत्री, मंत्री और विधायकों की तन्ख्वाह में 60 फीसदी तक की कटौती होगी. ए और बी श्रेणी के कर्मचारियों की सैलरी में 50 फीसदी, सी श्रेणी के कर्मचारियों की सैलरी में 25 फीसदी की कटौती की जाएगी. वहीं, डी क्लास के कर्मचारियों को अलग रखा है और उन्हें पूरी तन्ख्वाह मिलेगी.

15 से 20 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्णः सीएम

इससे पहले महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा था, ´अगले 15 से 20 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. यह हमारे प्रतिरोध की अंतिम परीक्षा है और हमें इसके लिए पूरी तरह से तैयार रहना होगा. एक बार जब हम परीक्षा को पास कर लेते हैं तो कोई भी हमें रोक नहीं सकता है. ´


Web Title : 300 CORONA CASES IN MAHARASHTRA, 16 KILLED SO FAR

Post Tags: