कोरोना: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का दावा- यूरोप के देशों जैसे नहीं भारत के हालात

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. भारत में कोरोना वायरस की चपेट में आकर अब तक 70 लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि पूरी दुनिया में मौत का आंकड़ा 53 हजार को पार कर गया है. हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की माने तो भारत में हालात यूरोपियन देशों की तरह नहीं है.

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत की हालत यूरोप के देशों की तुलना में बेहतर है. पिछले कुछ दिनों में संक्रमितों की संख्या में अचानक आई तेजी सिर्फ एक घटना की वजह है. हमारे प्रयासों की वजह से बड़े और अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में हमारी स्थिति बहुत बेहतर है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में जनवरी के तीसरे सप्ताह में पहला मामला आया था. तब से अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में संख्याएं अपेक्षाकृत संतुलित हैं. किसी भी घटना से निपटने के लिए 40,000 वेंटिलेटर अलग-अलग अस्पतालों में हैं. साथ ही वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाई जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दावा किया कि वेंटिलेटर की तरह मास्क और पीपीई की उपलब्धता पर्याप्त संख्या में है और इनका ऑर्डर दे दिया गया है. यदि स्थिति उत्पन्न होती है, तो इन वस्तुओं की कमी नहीं होने दी जाएगी. भारत में अब तक कोरोना मरीजों की संख्या 2500 को पार कर गई है.

यूरोपियन देशों जैसे इटली, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस महामारी का रूप ले चुका है. इटली में अब तक 1. 15 केस आ चुके हैं, जिसमें 13 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. स्पेन में मरीजों की संख्या 1. 12 लाख है, जिसमें 10 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है. बीते दिनों में अमेरिका में मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ी है. अब तक 2. 45 लाख केस सामने आए हैं, जिसमें 6 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.




Web Title : CORONA: HEALTH MINISTER HARSH VARDHAN CLAIMS INDIAS SITUATION NOT LIKE EUROPEAN COUNTRIES

Post Tags: