BSF के लिए बन रहा एंटी ड्रोन सिस्टम, 5 सेकंड में करेगा सिग्नल जाम

होममेड यानी भारत की कंपनी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को एंटी ड्रोन सिस्टम बना कर दे रहा है. बीएसएफ के सूत्रों ने आजतक को एक्सक्लूसिव जानकारी दी है कि 10 एंटी ड्रोन सिस्टम बीएसएस खरीद रहा है. इसके लिए गृह मंत्रालय को फाइल भेज दिया गया है.

गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद भारत की एक कंपनी ने जिसने अत्याधुनिक एंटी ड्रोन सिस्टम बनाया है, उससे बीएसएफ 10 एंटी ड्रोन सिस्टम खरीदकर शुरुआती तौर पर पंजाब और जम्मू के इंटरनेशनल बॉर्डर पर तैनात करेगा.

पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन के जरिए घुसपैठ का मुकाबला करने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात कर रहा है. नया एंटी ड्रोन सिस्टम जैमर और सेंसर से लैस होगा. साथ ही इसमें 360 डिग्री निगरानी करने की भी प्रणाली मौजूद होगी. इसके जरिए भारतीय सीमा में आने वाले किसी भी ड्रोन पर नजर रखी जा सकेगी.

बीएसएफ के अधिकारियों के मुताबिक, एंटी-ड्रोन सिस्टम में रेडियो फ्रीक्वेंसी रिसीवर, एलेक्ट्रो-ऑप्टिक सेंसर, जैमर और कंट्रोलर मैकेनिज्म मौजूद होगा. इसके रडार में ड्रोन की दिशा के बारे में सटीक जानकारी देने वाली निगरानी क्षमता मौजूद भी होगी. इस सिस्टम में कैमरे भी लगे होंगे.

साथ ही इसका जैमर इतना ताकतवर होगा, जिससे 5 सेकेंड से भी कम समय में सिग्नल जाम किए जा सकेंगे. अगर पाकिस्तान चालाकी करके फ्री प्रोग्राम्ड ड्रोन भारत के अंदर भेजता है तो उसको भी इस नए सिस्टम से जाम कर दिया जाएगा.

बीएसएफ के उच्चस्तरीय सूत्रों ने आजतक को जानकारी दी है कि नया सिस्टम छोटे आकार का होगा और इसकी तैनाती प्रक्रिया भी आसान होगी. इसे 10 मिनट से भी कम समय में अंतरराष्ट्रीय सीमा के किसी भी एरिया में स्थापित किया जा सकता है.

साथ ही पूरे सिस्टम को छोटे-छोटे हिस्सों में खोला भी जा सकता है, जिससे इसे कहीं भी ले जाना आसान होगा. यही नहीं, एंटी-ड्रोन सिस्टम दिन के साथ रात यानी 24 ×7 काम करेगा. साथ ही इससे एक समय में कई ड्रोन का पता लगाने की क्षमता है.

पाकिस्तान हर दिन अंतरराष्ट्रीय सीमा के उस पार से भारत के अंदर ड्रोन भेजने की गुस्ताखी करता रहता है. हाल ही में तो पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने तो हद कर दी उसने ड्रोन के जरिए पंजाब में हथियार भेजना भी शुरू कर दिया है.

भारत इन तमाम चुनौतियों से निपटने के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम सीमा पर लगा रहा है जिसका असर आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा. हाल के कुछ महीनों में पाकिस्तान ने पंजाब के तरनतारन और कुछ दूसरी जगहों पर ड्रोन के जरिए खतरनाक हथियार भेजे हैं जिसकी जांच इस वक्त एनआईए की तरफ से भी किया जा रहा है पर बीएसएफ अब पाकिस्तान की इन चुनौतियों से निपटने के लिए 10 स्थानों पर ऐसे हाईटेक एंटी ड्रोन सिस्टम लगा रहा है जो पाकिस्तान की ड्रोन घुसपैठ के परखच्चे उड़ा देंगे.

Web Title : ANTI DRONE SYSTEM FOR BSF TO JAM SIGNAL IN 5 SECONDS

Post Tags: