18 मार्च से सप्ताह में 6 दिन चलेगी अयोध्या वाली वंदे भारत ट्रेन, जानिए कब शुरू होगी बुकिंग

बिहार की राजधानी पटना से अयोध्या होते हुए लखनऊ तक वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वर्चुअल हरी झंडी दिखाएंगे. हालांकि, इस ट्रेन की नियमित शुरुआत 18 मार्च से होने की संभावना है. इस ट्रेन के चलने से पटना, आरा, बक्सर एवं आसपास के जिलों के लोगों को अयोध्या जाकर रामलला के मंदिर के दर्शन करने में सुविधा होगी. रेलवे के मुताबिक पटना से लखनऊ वाया अयोध्या वंदे भारत ट्रेन को सप्ताह में 6 दिन चलाया जाएगा. इसके किराये की जानकारी एक-दो दिन में जारी होने की संभावना है. 17 मार्च से पटना-अयोध्या-लखनऊ वंदे भारत की बुकिंग शुरू होने की संभावना है.  

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि ट्रेन नंबर 22345 पटना-गोमती नगर (लखनऊ) वंदे भारत एक्सप्रेस पटना जंक्शन से सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर खुलेगी. यह ट्रेन सुबह 6. 45 बजे आरा, 7. 20 बजे बक्सर, 8. 35 बजे डीडीयू, 9. 20 बजे वाराणसी और दोपहर 12. 15 बजे अयोध्या धाम होते हुए दोपहर में 2. 30 बजे लखनऊ के गोमती नगर पहुंचेगी.  

पटना से अयोध्या का सफर 6 घंटे में
वंदे भारत ट्रेन चलने के बाद यात्री महज 6 घंटे में पटना से अयोध्या पहुंच सकेंगे. वहीं आरा से साढ़े पांच और बक्सर से पांच घंटे में ही यह सफर पूरा किया जा सकेगा. हालांकि, अन्य ट्रेनों के मुकाबले वंदे भारत का किराया थोड़ा ज्यादा होगा. यह ट्रेन पूरी तरह वातानुकूलित है और सभी कोच में सीटें ही दी गई हैं. शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह के 6 दिन इस ट्रेन का संचालन होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 12 मार्च को इस ट्रेन का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ वे वर्चुअल तरीके से पटना-न्यू जलपाईगुड़ी और वाराणसी-रांची वाया गया वंदे भारत को भी हरी झंडी दिखाएंगे. पटना से न्यूजलपाईगुड़ी वाया कटिहार वंदे भारत ट्रेन को भी 18 मार्च से ही नियमित रूप से शुरू किए जाने  की संभावना है. इसका किराया भी जल्द जारी किया जाएगा और टिकट बुकिंग 17 मार्च से शुरू होने के आसार हैं.

Web Title : AYODHYA BOUND VANDE BHARAT TRAIN TO RUN 6 DAYS A WEEK FROM MARCH 18, KNOW WHEN BOOKING WILL START

Post Tags: