गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में एक्सपर्ट लेक्चर व कार्यशाला का आयोजन

देश. गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ आई. सी. टी में वियतनाम के डूएटान विश्वविद्यालय से आये प्रो. आनंद नायर ने 6जी वायरलेस कम्युनिकेशन पर लेक्चर लिया.

डॉ नायर ने विश्व  में हो रही अत्याधुनिक शोधों व आविष्कारों पर प्रकाश डाला. उन्होंने बताया की तकीनीकी आधुनिकरण के क्षेत्र में ताइवान  विश्व का अग्रणी देश है.   

मोबाइल कम्युनिकेशन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया की भविष्य में रेडियो फ्रीक्वेंसी पर नहीं बल्कि लेज़र किरणों का उपयोग एन्टीना द्वारा किया जायेगा, ऐसा होने पर 6जी वायरलेस नेटवर्क मैं डाटा ट्रांसफर की गति आज की अपेक्षा सौ गुनी बढ़ जाएगी. उन्होने बताया की 5जी व 6जी सिस्टम आने से मोबाइल की बैटरी कई घंटों तक चलेगी जिससे मोबाइल के जल्द डिस्चार्ज होने वाली समस्या से बचा जा सकता है.  

इससे पूर्व पायथन प्रोग्रामिंग पर कार्यशाला भी हुई जिसमे डी यू कैट की टीम द्वारा जी बी यू में 4 घंटे की कार्यशाला का सफल आयोजन किया गया. डी यू कैट से आये अश्विनी व आदित्य त्रिपाठी ने पायथन भाषा का ज्ञान कराया.  

आयोजन के कन्वेनर व कंप्यूटर साइंस विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ प्रदीप तोमर ने इस सफल आयोजनके बाद बताया की इस तरह के आयोजन स्कूल ऑफ़ आई. सी. टी में होते रहेंगे जिससे कंप्यूटर साइंस, आई. टी व इलेक्ट्रॉनिक्स के विद्यार्थियों को विशेष लाभ होगा.   

कार्यक्रम में स्कूल ऑफ़ आई. सी. टी के डॉ अरुण सोलंकी, डॉ संदीप शर्मा समेत कई शिक्षकों, शोधविद्यार्थियों समेत लगभग 150 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया.  

Web Title : EXPERT LECTURE ANDAMP; WORKSHOP HELD AT GAUTAM BUDDHA UNIVERSITY

Post Tags: