प्लास्टिक फैक्टरी में हुआ विस्फोट,13 लोगों की मौत दो घायल दर्जनो लोग अब भी मलबे में दबे

लुधियाना :  सोमवार सुबह 7 बजे सूफियां चौक के निकट प्लास्टिक फैक्टरी की 5 मंजिला इमारत में आग लगने और विस्फोट के बाद ढहने से अभी तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. जबकि दो घायल लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं, पिछले 24 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

हादसे के बाद से लुधियाना पुलिस के साथ NDRF, SDRF, ARMY व दमकल विभाग की टीमें राहत कार्यों में लगातार जुटी हुई हैं. हालांकि, बिल्डिंग के कुछ हिस्सों में अभी भी रह-रह कर धुआं उठ रहा है. मरने वाले की कुल संख्या मंगलवार की सुबह तक 13 बताई जा रही है और 2 लोगों का लुधियाना के सीएमसी अस्पताल में गंभीर अवस्था में इलाज चल रहा है. मरने वालों में फायर कर्मी, फैक्ट्री के मजदूर व अन्य लोग शामिल हैं. अभी एक दर्जन के करीब लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है.

निकाली गई लाशों में एक की पहचान लुधियाना टैक्सी यूनियन के प्रधान इंद्रपाल सिंह पाल सिंह, भावाधस लुधियाना के प्रधान लक्ष्मण द्रविड़ और मृतकों में 4 फैक्ट्री से संबंधित मजदूर व 4 की पहचान फायर कर्मियों के रूप में हुई है, जिनमें सैमुअल गिल,पूरन सिंह और राजन के रूप में हुई बताई जा रही है और 2 घायलों में रोहित व एक अन्य व्यक्ति को इलाज के लिए सीएमसी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

इस दौरान पुलिस ने सोमवार की देर रात फैक्टरी के मालिक इन्द्रजीत सिंह गोला पर धारा 304 ए के तहत मामला दर्ज लिया है. जानकारी के मुताबिक सुफिया बाग चौक में स्थित इस प्लास्टिक फैक्ट्री में लिफाफे बनाने का कार्य होता है. आग लगने के कारणों का स्पष्ट पता तो बाद में ही चल पाएगा. किंतु प्रथम दृष्टि में इस घटना का कारण बिजली का शार्ट सर्कट बताया जा रहा है. गनीमत यह रहा कि सुबह 8 बजे सर्दी होने के कारण फैक्ट्री कर्मचारी अभी कार्य के लिए पहुंचे नहीं थे वरना नुकसान अधिक हो जाता. पूरी इमारत में ध्वस्त हुए मलबे में कहीं न कहीं आग अभी भी सुलग रही है.

ऐसे हुआ था हादसा

सोमवार सुबह पौने 7 बजे सूफियां चौक के निकट जनकपुरी इलाके में स्थित फ्लेक्स प्लास्टिक का सामान बनाने वाली फैक्टरी की 5 मंजिला इमारत में आग लग गई थी. मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 25 गाड़ियों ने 10. 30 बजे तक आग पर काबू पा लिया था, लेकिन 11 बजे इमारत में रखे केमिकल से भरे ड्रमों में विस्फोट हुआ और आग फिर से भड़क गई. बचाव कार्य फिर शुरू हो गया. 11:15 बजे दूसरा विस्फोट हुआ. जब दोपहर 12. 30 बजे तीसरा विस्फोट हुआ तो 5 मंजिला इमारत भरभरा कर गिर गई. विस्फोट से साथ लगती 2 अन्य फैक्टरियां भी ढह गईं. इमारतें गिरने से बचाव कार्य में जुटे 9 फायर मुलाजिम, 7 फैक्टरी वर्करों समेत 30 लोग मलबे में दब गए.










Web Title : EXPLOSION HAPPENED AT PLASTIC FACTORY, DEATH OF 13 PEOPLE INJURING TWO DOZEN PEOPLE STILL BURIED IN RUBBLE