भारत बंद के बीच दिल्ली की सीमाओं पर तगड़ा जाम, शंभू बॉर्डर पर किसान की मौत

किसान संगठनों ने 16 फरवरी यानी आज भारत बंद का आह्वान किया है. एमएसपी की गारंटी के साथ 11 अन्य मांगों को लेकर किसान एक बार फिर आंदोलन कर रहे हैं. आज का भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम के 4 बजे तक चलेगा. इससे पहले किसान पंजाब में कई जगहों पर ट्रेन की पटरियों पर बैठे रहे. किसानों के इस आंदोलन की वजह से रेल यातायात प्रभावित हो सकता है. जानकारी के मुताबिक 6 ट्रेनों को लुधियाना-साहनेवाल-चंडीगढ़ रूट पर डायवर्ट कर दिया गया है. दिल्ली की सीमाओं पर जाम देखा जा रहा है. गाजीपुर बॉर्डर पर भी वाहनों की लंबी कतारें हैं.  

यह देशव्यापी हड़ताल संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने बुलाई है जिसका नाम ´ग्रामीण भारत बंद´ दिया गाय है. इसमें ग्रामीण इलाकों में औद्योगिक कामकाज बंद रहेगा. कई जगहों पर राजमार्ग बाधित हो सकते हैं. वहीं एंबुलेंस, शादी वाले वाहनो और परीक्षा देने जा रहे छात्रों को नहीं रोका जाएगा.  

Fri, 16 Feb 2024 01:20 PM
 झारखंड के कोडरमा में नहीं बंद का असर

- खुली रही दुकानें, अन्य प्रतिष्ठान
- सड़कों पर दौड़ती रही गाड़ियां
- सदर हॉस्पिटल में कोई प्रभाव नहीं दिखा
- सामान्य रही गतिविधियां


 दिल्ली के अंदर भारत बंद का असर नहींBharat Bandh Live: राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर भले ही भारत बंद की वजह से लंबा ट्रैफिक जाम देखा जा रहा है लेकिन राजधानी के अंदर इसका प्रभाव दिखाई नहीं दिया. दिल्ली के सभी बाजार और दुकानें खुली हुई हैं.  

 जुलूस निकाल किया सड़क जाम, आवागमन ठप

 बिहार के समस्तीपुर में संयुक्त किसान मोर्चा व ट्रेड यूनियन के भारत बंद के आह्वान पर वाम दलों से संबंधित संगठनों ने समस्तीपुर में जुलूस निकाल जगह जगह सड़क जाम कर आवागमन बाधित किया. इससे वाहन चालकों व राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा. हालांकि बाजार की दुकानें आम दिनों की तरह खुले रहे. सरकारी और निजी कार्यालयों व संस्थानों पर भी बंद का असर नहीं पड़ा. बंद को लेकर समस्तीपुर स्टेशन के समीप से वाम दलों ने दिन में 11 बजे के बाद जुलूस निकाला. इसमें अन्य सहयोगी संगठनों के कार्यकर्ता भी शामिल थे. बंद और मांग के समर्थन में नारे लगाते हुए सभी ओवरब्रिज के पास पहुंचे और सड़क जाम कर दिया. जिससे समस्तीपुर से दरभंगा जाने वाली मुख्य मार्ग और ओवरब्रिज पर वाहनों का काफिला लग गया. इससे पैदल चलने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा. जाम से आवागमन पूरी तरह ठहरा रहा. वही बंद समर्थक नेता जाम स्थल पर सभा को संबोधित करते रहे.


 किसान नेता ने लगाए बल प्रयोग के आरोप

  किसान नेता सरवन सिंह पंढेर का दावा है कि किसानों के खिलाफ बल प्रयोग किया जा रहा है. अब तक कम से कम 400 जवान घायल हो गए हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया हैंडल बंद किए जा चुके हैं. शंभू बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प की बात सामने आई थी.  


Web Title : FARMER DIES AT DELHI BORDER AMID BHARAT BANDH

Post Tags: