संक्रामक रोग के खिलाफ सरकार की तैयारी, ब्लॉक स्तर पर बनाई जाएंगी लैब

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से जुड़ी 5वीं और आखिरी चरण की घोषणाओं के दौरान स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में बढ़ावा देंगे.

उन्होंने ऐलान किया कि सभी जिलों में संक्रमण रोग ब्लॉक होगा और ब्लॉक स्तर पर पब्लिक हेल्थ लैब बनाई जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि ब्लॉग, जिला स्तर पर अस्पतालों को लेकर आत्मनिर्भर होंगे. लैब नेटवर्क को मजूबत किया जाएगा. साथ ही हेल्थ और वेलनेस सेंटर को बढ़ावा दिया जाएगा.

ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में बढ़ावा

वित्त मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐसा ढाचा बनाए जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुविधाएं तो दें, लेकिन साथ ही महामारी वाली परिस्थिति में भी वो लड़ने की क्षमता रखता हो. उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकारी व्यय को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में बढ़ावा देंगे.

वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग को 15 हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं. टेस्टिंग और लैव किट के लिए 550 करोड़ रुपये दिए गए हैं. कोरोना से जंग में लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 50 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की गई है.


Web Title : GOVERNMENTS PREPAREDNESS AGAINST INFECTIOUS DISEASE TO BE BUILT AT BLOCK LEVEL LAB

Post Tags: