गुरु पूर्णिमा के दिन दिखेगा साल का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, नेकेड आँखों से देखा जा सकता है ब्लड मून

जुलाई महीने लगने वाले चंद्रग्रहण की इस वक्त हर तरफ चर्चा हो रही है. इस चंद्रग्रहण को बहुत ही खास बताया जा रहा है. यदि आपने अब तक इस बारे में ना सुना हो तो हम आपको इस खास चंद्रग्रहण की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. सबसे खास बात यह है कि इसे सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण बताया जा रहा है. इस चंद्रग्रहण को भारत समेत दुनिया के अन्य कई हिस्सों में भी देखा जा सकता है. यह चंद्रग्रहण 27 जुलाई को लग रहा है. भारत में दर्शक खुशकिस्मत हैं क्योंकि आंशिक और पूर्ण दोनों ग्रहण देश के सभी हिस्सों से पूरी तरह से देखा जा सकेगा. ”
आंशिक चंद्र ग्रहण 27 जुलाई को भारतीय समयानुसार रात 11 बजकर 54 मिनट पर शुरू होगा और पूर्ण चंद्र ग्रहण 28 जुलाई को तड़के एक बजे शुरू होगा. उन्होंने कहा कि चंद्रमा 28 जुलाई को तड़के 1 बज कर 52 मिनट से 2 बज कर 43 मिनट तक सबसे ज्यादा अंधकार में रहेगा. इस अवधि के बाद 28 जुलाई को तड़के 3 बजकर 49 मिनट तक आंशिक चंद्र ग्रहण रहेगा. हमारे देश में खगोलीय घटनाओं में रुचि रखने वालों के लिए यह स्वर्णिम अवसर होगा क्योंकि ग्रहण को लगभग पूरी रात देखा जा सकता है.
मालूम हो कि खगोलीय घटना में इस खास चंद्रग्रहण को ‘ब्लड मून’ का नाम दिया गया है. ऐसा चंद्रमा के लाल रंग का दिखाई देने की वजह से है. दरअसल, पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा जब धरती की छाया में रहता है तो इसकी आभा रक्तिम(लाल) हो जाती है जिसे ब्लड मून (लाल चांद) कहा जाता है. ऐसा उस समय होता है जब चांद पूरी तरह से धरती की आभा में ढक जाता है. ऐसे में भी सूरज की ‘लाल’ किरणें ‘स्कैटर’ होकर चंद्रमा तक जाती हैं. जानकारों के अनुसार इस ब्लड मून को नंगी आखों से भी देखा जा सकता है.

Web Title : GURU PURNIMA DAY WILL LOOK THE LONGEST DURATION OF THE YEAR, NEKED EYES CAN BE SEEN WITH BLOOD MOON