दिल्ली कूच को निकले किसान, शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

केंद्र सरकार के साथ चौथे दौर की बातचीत में नतीजा नहीं निकलने के बाद किसान नेताओं ने फिर से बुधवार को दिल्ली कूच का आह्वान किया है. इसके बाद से दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर है. इसे लेकर सुरक्षा से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक की है. तमाम सुरक्षा तैयारियों के बीच हरियाणा-पंजाब को जोड़ने वाले शंभू बॉर्डर के सुरक्षा इंतजाम का भी दिल्ली पुलिस ने जायजा लिया है. इसका मकसद हरियाणा पुलिस की रणनीति को समझना था, ताकि दिल्ली पुलिस की ओर से सीमावर्ती इलाकों में की गई तैयारियों के बीच अगर कुछ प्वाइंट पर या फिर सुरक्षा लेयर बढ़ाने की गुंजाइश है तो उस पर काम किया जा सके. किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए पूरी तरह तैयार दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में मल्टी लेयर की सिक्योरिटी का इंतजाम किया. रास्ते में बैरिकेड लगाकर कंटेनर खड़े कर दिए गए हैं. साथ ही सुरक्षा घेरे को मजबूत करने के लिए बैरिकेडिंग पर लोहे की तार लगाई गई है. भारी संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बल की तैनाती की गई है.

 सरकार से बातचीत का न्योता मिला क्या? क्या बोले किसान नेता

 खबरें हैं कि किसान और सरकार के बीच फिर वार्ता होने जा रही है. इस पर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर से जब पूछा गया कि क्या उन्हें सरकार के साथ वार्ता का कोई न्योता मिला है? इसपर उन्होंने कहा, ´हम जल्द ही इस बात की पुष्टि करेंगे.. . . हम चर्चा के बाद वार्ता के बारे में सोचेंगे. ´ इससे पहले किसानों ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था.


 पंजाब के मंत्री बोले- किसानों को दिल्ली जाने दे सरकार

 पंजाब के मंत्री डॉक्टर बलबीर सिंह का कहना है कि सीमा पर हालात बेहद तनावपूर्ण हैं, क्योंकि किसान और सरकार के बीच बातचीत का खास असर नहीं हुआ. उन्होंने कहा, ´इसलिए किसानों ने मार्च करने का फैसला किया. मैं किसानों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. मैं हरियाणा सरकार और प्रशासन और केंद्र सरकार से भी अपील करता है कि उन्हें शांतिपूर्ण मार्च का उनका संवैधानिक अधिकार दे दें और दिल्ली में आने दें.. . . ´


 दिल्ली बॉर्डर पर तैनात हैं 10 कंपनियां, तैयारियों पर क्या बोले पुलिस अधिकारी

झज्जर SP अर्पित जैन ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा, ´हमने दिल्ली बॉर्डर पर कुल 10 कंपनियों को तैनात किया है.. . हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.. . लोगों से अपील है कि वे ट्रैफिक ऐडवाइजरी का पालन करें. ´ दिल्ली पूर्वी रेंज के एसीपी सागर सिंह कलसी ने भी जानकारी दी है कि अभी तक गाजीपुर की तरफ से किसानों के आने का किसी तरह का इनपुट नहीं है. पुलिस की तैनाती की गई है, प्रयास है कि ट्रैफिक सामान्य रहे. इलाके में भी गश्त कर रहे हैं.. . हम शांतिपूर्ण तरीके से किसानों के साथ बात करने की कोशिश करेंगे.


 मोदी के पास किसान की बात सुनने का समय नहीं: प्रियांक

  कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास मन-की-बात के लिए पर्याप्त समय है लेकिन किसान-की-बात सुनने के लिए उनके पास समय नहीं है. त्री ने कहा, जिस तरह से उन्होंने दिल्ली की सीमाओं पर नाकेबंदी की है, उससे पता चलता है कि सरकार किसानों के मुद्दों को हल करने की इच्छुक नहीं है. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा,“प्रधानमंत्री के पास मशहूर हस्तियों को बधाई देने के लिए पर्याप्त समय है; उनके पास मन-की-बात के लिए पर्याप्त समय है, लेकिन किसान-की-बात सुनने के लिए उनके पास समय नहीं है. ”

 
 किसानों के साथ पांचवे दौर की बैठक के लिए सरकार तैयार

 सरकार और किसानों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन अभी तक समाधान नहीं निकला है. इस बीच केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, चौथे दौर तक की बातचीत होने के बाद किसान संगठनों की ओर से जो प्रतिक्रिया आई उसे संज्ञान में लेते हुए हम पांचवे दौर की बैठक और MSP की मांग, फसल विविधीकरण, पराली का विषय जैसे मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार हैं.. . मेरी अपील है कि वे शांति बनाएं रखें और हमारी कोशिश है कि वार्ता से समाधान निकले.


 कांग्रेस देगी किसानों को एमएसपी की गारंटी, खरगे का ऐलान

 किसान आंदोलन के बीच कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि हम अपने चुनाव घोषणा पत्र में भी ये कहने वाले हैं कि MSP कानूनी गारंटी करना चाहिए. सभी फसलों को नहीं कर सकते लेकिन एसेंशियल कमोडिटी को कर सकते हैं.


 सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस मुस्तैद

 किसानों के दिल्ली मार्च को लेकर आज दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस मुस्तैद है. दिल्ली पुलिस को आज यहां पर अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है. फिलहाल यहां अभी कोई किसान नहीं पहुंचे हैं. पंजाब से चले किसान शंभू बॉर्डर पर ही हैं. कई लेयर के बैरिकेट्स लगाए गए हैं और पुलिस को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश अधिकारियों द्वारा दिए गए हैं.


 किसान नेता रामपाल जाट दिल्ली कूच से पहले गिरफ्तार किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने की मांग को लेकर किसानों के पांच सौ ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली कूच करने से पहले बुधवार सुबह अजमेर जिले में गिरफ्तार कर लिया गया. महापंचायत के प्रदेश युवा महामंत्री पिंटू यादव ने बताया कि श्री जाट अजमेर जिले के अराई के सील गांव में करीब साढ़े पांच बजे किसानों से वार्ता कर रहे थे कि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने बताया कि इसके बाद पूरे गांव में आक्रोश फैल गया और इसके विरोध में किसान एकजुट होने लगे हैं. श्री यादव ने कहा कि राजस्थान के किसान सरकार के इस तरह के किसानों के साथ छल को बर्दाश्त नहीं करेंगे.

 सड़क से नदी तक हरियाणा पुलिस के इंतजाम

 हरियाणा पुलिस ने अंबाला में घग्गर नदी पर शम्भू बैरियर पर दिल्ली जाने वाले हाईवे के दोनों ओर मेटल शीट्स लगा दी हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि किसान नदी पार कर सकते हैं. ऐसे में पुलि

 किसान पूछ रहे- हमने कौन सा अपराध किया है?

 समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, ´.. . हमने सरकार से कहा है कि आप हमें मार सकते हैं लेकिन कृपया किसानों पर अत्याचार न करें. हम प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हैं कि वह आगे आएं और किसानों के लिए MSP गारंटी पर कानून की घोषणा करके इस विरोध को समाप्त करें.. . ऐसी सरकार को देश माफ नहीं करेगा.. . हरियाणा के गांवों में अर्धसैनिक बल तैनात हैं.. . हमने कौन सा अपराध किया है?.. . हमने आपको प्रधानमंत्री बनाया है. हमने कभी नहीं सोचा था कि ताकतें हम पर इस तरह जुल्म करेंगी.. . कृपया संविधान की रक्षा करें और हमें शांतिपूर्वक दिल्ली की ओर जाने दें, ये हमारा अधिकार है.. .

Web Title : HARYANA POLICE FIRES TEAR GAS SHELLS AT SHAMBHU BORDER AS FARMERS MARCH TO DELHI

Post Tags: