भारत की महिला बॉक्सर लवलीना पहुंची सेमीफाइनल में, देश का दूसरा मेडल हुआ पक्का

टोक्यो (Kashish Arya) : टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत का दूसरा मेडल पक्का हो गया है. महिला 69 किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में भारत की महिला बॉक्सर लवलीना बोर्गोहेन ने चीनी ताइपे की निएन चिन चेन को मात दे दी है. इसी जीत के साथ सेमीफाइनल में लवलीना ने जगह बना ली है.

भारत की लवलीना बोरगोहेन ने बॉक्सिंग में इतिहास रच दिया है. भारत के असम राज्य की इस मुक्केबाज ने भारत के लिए एक और मेडल पक्का कर दिया है.

दूसरा मेडल किया पक्का

लवलीना ने पहले राउंड में 3-2 से जीत हासिल की. हालांकि, लवलीना ने अपनी हाइट का अच्छा फायदा उठाने का कोशिश भी  किया. बता दें कि, उन्होंने लगातार पंच लगाने का प्रयास किया, लेकिन चीनी ताइपे की मुक्केबाज का दम इस मुकाबले में ज़्यादा दिखाई दिया.

मंगलवार को 23 साल की लवलीना ने अपने से 12 साल बड़ी जर्मनी की नेदिन एपेट को कुकुगिकान एरेना में खेले गए अंतिम-16 राउंड के मुकाबले में 3-2 से हराया था. लवलीना नीले कार्नर पर खेलीं और पांचों जजों से क्रमश: 28, 29, 30, 30, 27 अंक अपने लिए हासिल किए.

अब सेमीफाइनल में मुकाबला वर्ल्ड चैम्पियन से 

सेमीफाइनल में अब वर्ल्ड चैम्पियन तुर्की की मुक्केबाज बुसानेज सुरमेनेली से लवलीना का मुकाबला होगा. अपना पहला राउंड लवलीना ने चीनी ताइपे की मुक्केबाज के खिलाफ 3-2 से जीता.

इसके बाद दूसरे राउंड में लवलीना के पक्ष में फैसला गया. चीनी ताइपे की मुक्केबाज ने तीसरे राउंड में वापसी की कोशिश की, लेकिन अपने शानदार डिफेंस से लवलीना ने चीनी ताइपे की मुक्केबाज को कोई मौका नहीं दिया.  

रचा इतिहास 

लवलीना की ये चौथी फाइट चीनी ताइपे की मुक्केबाज के खिलाफ थी. इससे पहले हुए 3 मुकाबले में वो हर बार चीनी ताइपे के मुक्केबाज के खिलाफ हारीं थीं, लेकिन उन्होंने टोक्यो ओलंपिक की रिंग में  इतिहास रच दिया.

आपको बता दें कि इससे पहले ओलंपिक मुक्केबाजी में भारत के लिए विजेंदर सिहं (2008) और एम सी मैरीकॉम (2012) ने कांस्य पदक लाए थे.  

Web Title : INDIAN WOMEN BOXER LOVLINA REACHES SEMIFINALS, COUNTRY SECOND MEDAL GET CONFIRMED