अब बंगाल का मतदाता भी डाल सकेगा दिल्ली में वोट, नई तकनीक लागू करने में जुटा चुनाव आयोग

नई दिल्ली : मतदान के दिन अब केरल का मतदाता दिल्ली या कोलकाता कहीं भी मतदान कर सकेगा. चुनाव आयोग अब नई तकनीक के ज़रिए इस असंभव काम को संभव बनाने जा रही है. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आयोग इस तकनीक को पूरी तरह से लागू करने में जुट गया है.

चुनाव आयोग के इस प्रोजेक्ट के तहत अगर वोटिंग वाले दिन मतदाता अपने पोलिंग बूथ पर मौजूद नहीं है तो वो नेशनल बूथ पर मतदान कर सकता है. नेशनल बूथ देश के अलग-अलग हिस्से खासकर बड़े शहरों में बनाया जाएगा. चुनाव आयोग का प्रोजेक्ट अभी रिसर्च के स्तर पर है.

चुनाव आयोग और आईआईटी मद्रास के बीच इस प्रोजेक्ट का डमी रन अगले महीने आयोग के सामने आईआईटी मद्रास की तरफ से किया जाएगा. मतदान के दिन अगर आप अपने पोलिंग बूथ पर मौजूद नहीं रहेंगे तो नेशनल पोलिंग बूथ पर आप अपना मत दूसरी जगह दे सकते हैं. जैसे अगर लोकसभा चुनाव में अगर केरल का कोई मतदाता दिल्ली में है तो वो दिल्ली में बने नेशनल बूथ पर वोट दे सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल इस प्रोजेक्ट में किया गया है जिसके तहत टू वे वोटिंग का प्रावधान है. इस तकनीक की खासियत यह है कि अगर कोई हैकिंग या टेम्परिंग की कोशिश करता है तो वो पकड़ा जाएगा.

चुनाव आयोग की मुहर और कानून में बदलाव के बाद ही इस तकनीक का इस्तेमाल होगा. आयोग के सूत्रों की मानें तो ज़मीन पर नई तकनीक के साथ वोटिंग शुरू करने में अभी 1 से 2 साल का समय लग सकता है.


Web Title : NOW, BENGAL VOTERS WILL ALSO BE ABLE TO VOTE IN DELHI, ELECTION COMMISSION ENGAGED IN INTRODUCTION OF NEW TECHNOLOGY

Post Tags: