रामलला मंदिर में जल्द होंगे विराजमान, परिसर में पीएम मोदी का आगमन

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में महज कुछ ही मिनटों का समय बाकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या मंदिर परिसर में पहुंच चुके हैं.  इससे पहले शुभ संस्कारों की शुरुआत मंगलवार 16 जनवरी को ही हो गई थी, जो 21 जनवरी रविवार तक जारी रहीं. प्राण प्रतिष्ठा के लिए 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड (12:29:08-12:30:32) का मुहूर्त चुना गया है.

किसे एंट्री
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने पोस्ट किया था, ´प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में आमंत्रित महानुभावों के लिए जानकारी: भगवान श्री रामलला सरकार के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में प्रवेश केवल श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के माध्यम ही संभव है. केवल निमंत्रण पत्र से आगंतुकों को प्रवेश सुनिश्चित नहीं हो पाएगा. प्रवेशिका पर बने QR code के मिलान के पश्चात ही परिसर के प्रवेश संभव हो पाएगा. ´

राम नगरी कही जाने वाले उत्तर प्रदेश के अयोध्या में VVIP मेहमानों का आना रविवार से ही शुरू हो गया था. करीब 7000 गणमान्य अयोध्या में इस खास समारोह में शामिल होंगे.  इससे पहले ट्रस्ट ने जानकारी दी थी, ´गर्भ-गृह में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्ण होने के बाद, सभी साक्षी महानुभावों को दर्शन कराया जाएगा. ´ ट्रस्ट के अनुसार, समारोह के अनुष्ठान की सभी प्रक्रियाओं का समन्वय, समर्थन और मार्गदर्शन करने वाले 121 आचार्य होंगे. श्री गणेशवर शास्त्री द्रविड़ सभी प्रक्रियाओं की निगरानी, समन्वय और दिशा-निर्देशन करेंगे, तथा काशी के श्री लक्ष्मीकांत दीक्षित मुख्य आचार्य होंगे.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

Mon, 22 Jan 2024 11:55 AM
Ram Mandir LIVE: उद्योगपति मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला अयोध्या पहुंचे

Ram Mandir LIVE: रिलायस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी धर्मपत्नी नीता अंबानी के साथ अयोध्या पहुंच चुके हैं. मुंबई स्थित उनके आवास एंटीलिया की कुछ तस्वीरें सामने आई थीं, जहां दीवारों पर जयश्री राम चमक रहा था. अंबानी के अलावा आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला समेत कारोबारी जगत के कई नाम अयोध्या पहुंच चुके हैं.

Mon, 22 Jan 2024 11:45 AM
Ram Mandir LIVE: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- राममय हो गया है पूरा देश

Ram Mandir LIVE: योगी ने कहा, ‘श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के पुण्य अवसर के साक्षी बनने आ रहे सभी अतिथि महानुभावों का सप्तपुरियों में श्रेष्ठ, मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम की प्राकट्यभूमि श्री अयोध्या धाम में हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है. जय सियाराम. ’ उन्होंने कहा, ‘अद्भुत, अविस्मरणीय, अलौकिक क्षण! आज आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी की गरिमामयी उपस्थिति में आराध्य प्रभु श्री राम की पावन जन्मस्थली श्री अयोध्या धाम में प्रभु श्री रामलला के नूतन विग्रह के प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान संपन्न होने जा रहा है. प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज असंख्य रामभक्तों की प्रतीक्षा पूर्ण होने जा रही है. संपूर्ण देश आस्था और भक्ति के सागर में डूबकर ‘राममय’ हो गया है. जय श्री राम!’

Mon, 22 Jan 2024 11:34 AM
Ram Mandir LIVE: श्रीराम के ससुराल जनकपुर में तैयारियां जारी, आए ये तोहफे

Ram Mandir LIVE: श्रीराम की धर्मपत्नी का जन्मस्थान माने जाने वाले नेपाल के जनकपुर में तैयारियां जारी हैं. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है. नेपाल के जनकपुर में देवी सीता की जन्मस्थली से भी 3,000 से अधिक उपहार आए हैं. श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल रामायण में वर्णित उद्यान अशोक वाटिका से एक विशेष उपहार लेकर आया है.

Mon, 22 Jan 2024 11:30 AM
Ram Mandir LIVE: अयोध्या में ऐसा रहेगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम

- सुबह 10. 25 पर अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे
- 10. 55 बजे तक राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे
- 12: 05 बजे से प्राण प्रतिष्ठा पूजा कार्यक्रम होगा शुरू
- 12:29 मिनट से 12:30 मिनट 32 सेकंड तक शुभ मुहूर्त (85 सेकंड का) रहेगा
- 12:55 बजे तक पूजा कार्यक्रम खत्म होगा
- दोपहर 1 बजे कार्यक्रम में आए अतिथियों को संबोधित करेंगे
- 2:05 बजे तक कुबेर टीला पहुंचकर शिव मंदिर में पूजन करेंगे
- 3. 05 बजे से अयोध्या से दिल्ली के लिए होंगे रवाना

Mon, 22 Jan 2024 11:30 AM
Ram Mandir LIVE: आज ´ठंडा दिन´ रहने का अनुमान

Ram Mandir LIVE: अयोध्या और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह कोहरा छाया रहा और आज ´शीत दिन´ की स्थिति बनी रहने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि कोहरे की वजह से सुबह नौ बजे तक दृश्यता 1,000 मीटर तक रह गई. मौसम विभाग के अनुसार, अयोध्या में सोमवार को ´ठंडा दिन´ रहने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. (एजेंसी)
 

Mon, 22 Jan 2024 11:28 AM
Ram Mandir LIVE: राम की मूर्ति बनाने वाले अरुण बोले- ऐसा लगता है जैसे सपनों की दुनिया में हूं

Ram Mandir LIVE: राम लला की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार योगीराज अरुण ने कहा, ´मुझे लगता है कि मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं.. . कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं सपनों की दुनिया में हूं. ´ योगीराज की ही बनाई गई प्रतिमा को गुरुवार को गर्भगृह में स्थापित किया गया है. सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह किया जाना है. कुल तीन मूर्तियों में से योगीराजय की मूर्ति को चुना गया था. अन्य दो प्रतिमाओं को भी दो मंजिलों पर विराजमान किया जाएगा.

Mon, 22 Jan 2024 11:16 AM
Ram Mandir LIVE: द. अफ्रीकी क्रिकेटर केशव महाराज बोले- जय श्री राम

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर केशव महाराज का ट्वीट. लिखा- जय श्री राम. भारतीय समुदाय के लोगों को बधाई दी.

Mon, 22 Jan 2024 11:05 AM
Ram Mandir LIVE: त्रिपुरा में भी ड्राई-डे, अब तक ये राज्य कर चुके ऐलान

Ram Mandir LIVE: अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते त्रिपुरा सरकार ने भी ड्राई-डे घोषित करने का फैसला किया है. राज्य में भारतीय जनता पार्टी और IPFT की सरकार है. त्रिपुरा के साथ-साथ, असम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड में भी ड्राई डे का ऐलान कर दिया गया है.

Mon, 22 Jan 2024 10:57 AM
Ram Mandir LIVE: अयोध्या पहुंची फिल्मी हस्तियां, कहा- ईश्वर ने दिया यह अवसर

Ram Mandir LIVE: गायक-संगीतकार शंकर महादेवन ने कहा, ´यह हमारे देश के इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है, कुछ ऐसा जिसकी हम 500 वर्षों से अधिक समय से प्रतीक्षा कर रहे थे. हमें अपने जीवनकाल में यह अनुभव करने का अवसर मिला इसके लिए हम बहुत सौभाग्यशाली हैं. ´ अभिनेता चिरंजीवी ने कहा, ´यह हमारे परिवार के लिए ईश्वर द्वारा प्रदान किया गया अवसर है और हम यहां आकर बहुत खुश हैं. ´

Mon, 22 Jan 2024 10:51 AM
Ayodhya Ram Mandir LIVE: अयोध्या पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कुछ ही देर में शुरू होगा कार्यक्रम

Ayodhya Ram Mandir LIVE: कार्यक्रम के मुख्य यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं. राम मंदिर में जल्द ही अब कार्यक्रम शुरू हो सकता है. तय कार्यक्रम के अनुसार, वह 11 बजे मंदिर पहुंचेंगे. खबर है कि 12 बजकर 05 मिनट से लेकर 12 बजकर 55 मिनट तक प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े संस्कारों किए जाएंगे.

Mon, 22 Jan 2024 10:47 AM
Ayodhya Ram Mandir LIVE: 90 साल के एचडी देवगौड़ा अयोध्या पहुंचे

Ayodhya Ram Mandir LIVE: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (सेक्युलर) के प्रमुख एचडी देवगौड़ा उत्तर प्रदेश की अयोध्या नगरी पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा था, ´आज जो अयोध्या में कार्यक्रम होने जा रहा है, वह बड़ा ऐतिहासिक है.. . . मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद करना चाहता हूं.. . . ´ उन्होंने विपक्षी गठबंधन INDIA के नेताओं के न्योता ठुकराने पर भी प्रतिक्रिया दी. देवगौड़ा ने कहा, ´उन्होंने जो फैसला किया है, मुझे नहीं लगता कि वो सही है. ´

Mon, 22 Jan 2024 10:40 AM
Ayodhya Ram Mandir LIVE: कांग्रेस नेता ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ

Ayodhya Ram Mandir LIVE: कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा, ´यह सनातन के शासन और राम राज्य की दोबारा स्थापना का दिन है. यह दिन सदियों के संघर्ष और हजारों लोगों की कुर्बानियों के बाद आया है.. . . मुझे लगता है कि अगर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते, तो यह संभव नहीं हो पाता. ´

Mon, 22 Jan 2024 10:23 AM
Ayodhya Ram Mandir LIVE: RSS प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या पहुंचे

Ayodhya Ram Mandir LIVE: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी RSS के प्रमुख मोहन भागवत भी अयोध्या पहुंच चुके हैं. खबर है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान भागवत भी मंदिर के गर्भगृह में मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साढे़ 10 बजे तक अयोध्या पहुंचने की संभावनाएं हैं. इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामनगरी में जनता का स्वागत किया.

Mon, 22 Jan 2024 10:19 AM
Ayodhya Ram Mandir: ये हस्तियां होंगी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल

Ayodhya Ram Mandir LIVE: खेल हस्तियां: विराट कोहली, सचिन तेंडुलकर, अनिल कुंबले, वेंकटेश प्रसाद, एमएस धोनी, आर अश्विन, मिथाली राज
मनोरंजन जगत: रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, कंगना रनौत, विवेक ओबेरॉय, शेफाली शाह, रणदीप हुड्डा, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अयुष्मान खुराना, टाइगर श्रॉफ, विक्की कौशल, कैटरीना कैफ, अक्षय कुमार, चिरंजीवी, अजय देवगन, रामचरण, सनी देओल

Mon, 22 Jan 2024 10:02 AM
Ram Mandir LIVE: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घर पर ही की पूजा-अर्चना

Ram Mandir LIVE: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले आवास पर ही रामलला की पूजा-अर्चना की. उन्होंने कहा, ´जिस पल, जिस क्षण और जिस दिन की लंबे समय से प्रतीक्षा थी, वर्षों से इंतजार था आज वो इंतजार समाप्त हो रहा है. भगवान राम अपने जन्मस्थान पर विराजित हो रहे हैं.. . आज एक ऐसा दिन है जिसकी हर राम भक्त हमेशा प्रतीक्षा कर रहा था. ´

Mon, 22 Jan 2024 09:55 AM
Ram Mandir LIVE: अयोध्या पहुंचे उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Ram Mandir LIVE: उत्तर प्रदेश की अयोध्या नगरी सज चुकी है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कुछ ही घंटों का समय बाकी है. इसी बीच राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी राम मंदिर पहुंच चुके हैं. उन्होंने अयोध्या पहुंचे लोगों का स्वागत किया. खबर है कि रविवार रात कड़कड़ाती ठंड में ही सीएम आदित्यनाथ पैदल ही राम मंदिर में तैयारियों का जायजा लेने पहुंच गए थे.

Mon, 22 Jan 2024 09:53 AM
Ayodhya Ram Mandir LIVE: मेक्सिको का पहला राम मंदिर

Ayodhya Ram Mandir LIVE: एक ओर जहां अयोध्या में नए मंदिर में रामलला विराजमान होने जा रहे हैं. वहीं, हजारों किमी दूर मेक्सिको में भी पहला राम मंदिर स्थापित हो गया है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, मेक्सिको के कीरेतारो शहर में नया राम मंदिर तैयार किया गया है. भारत में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भारतीयों ने यहां पूजा-अर्चना की.

Mon, 22 Jan 2024 09:38 AM
Ayodhya Ram Mandir LIVE: अब खत्म हो जाएंगी मुश्किलें.. . प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले बोले आचार्य सत्येंद्र दास

Ayodhya Ram Mandir LIVE: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास का कहना है कि अब सभी मुश्किलें खत्म हो जाएंगी. उन्होंने कहा, ´.. . सबकुछ अच्छे से हो रहा है. राम भक्त जो चाहते थे, आज पूरा हो रहा है.. . . जैसे ही रामलला विराजमान होंगे.. . सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी.. . . ´ प्राण प्रतिष्ठा 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड के बीच हो सकती है.

Web Title : PM MODI TO ARRIVE IN RAM LALLA TEMPLE PREMISES SOON

Post Tags: