कब आएगी कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट राहुल सहित इन सांसदों को टिकट मिलना तय

आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 200 के करीब उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. अब सभी की निगाहें विपक्षी दल कांग्रेस पर हैं. कांग्रेस पार्टी इस बार ´इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के साथ चुनाव लड़ रही है. इस गठबंधन के तहत कई राज्यों में अभी उसका सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे पर समझौता होना बाकी है. इस बीच खबर है कि कांग्रेस इस सप्ताह अपने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है.

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) स्क्रीनिंग समितियां दो दिनों के भीतर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की अपनी सूची कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) को सौपेंगीं. इसके बाद यह चुनाव समिति अंतिम निर्णय लेगी और उम्मीदवारों की घोषणा करेगी. बुधवार को होने वाली पहली सीईसी बैठक में छत्तीसगढ़, केरल और तेलंगाना के उम्मीदवारों की सूची पर विचार होने की उम्मीद है.  

केरल की प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) और राज्य के लिए बनाई गई एआईसीसी स्क्रीनिंग कमेटी ने भी राहुल गांधी सहित पार्टी के 15 मौजूदा सांसदों को ही फिर से उम्मीदवार बनाए जाने की सिफारिश की है. वहीं तेलंगाना पीसीसी ने भी कहा है कि वह राहुल गांधी को अपने यहां से लोकसभा उम्मीदवार बनाए जाने के लिए तैयार हैं. फिलहाल दोनों राज्यों ने यह विकल्प खुद राहुल गांधी और पार्टी आलाकमान पर छोड़ा है. कांग्रेस के लगभग 50 मौजूदा लोकसभा सांसदों में से अधिकांश को फिर से उम्मीदवार बनाए जाने की उम्मीद है. यानी कांग्रेस के मौजूदा सांसदों को टिकट मिलना तय है. बाकी सीटों के लिए जिन उम्मीदवारों के नाम सुझाए गए हैं उन्हें सुनील कनुगोलू पैनल द्वारा किए गए इन-हाउस सर्वेक्षण की कसौटी पर खरा उतरना होगा.  

टिकट पर भाजपा के 100 सांसदों की बढ़ी चिंता, वीके सिंह और मेनका समेत कई नामी चेहरे शामिल
 
चुनाव आयोग लोकसभा के कार्यक्रम की औपचारिक घोषणा 10 मार्च के आसपास कर सकता है. इससे पहले अन्य कांग्रेस चुनाव-संबंधित समितियों की भी जल्द ही घोषणा की जाएगी. वहीं कांग्रेस घोषणापत्र समिति अपने प्रस्तावों/वादों को भी अंतिम रूप दे रही है. इसमें एक बार फिर महिलाओं, बेरोजगार युवाओं, किसानों, छात्रों और सामाजिक रूप से पिछड़े और गरीबों को छूट की पेशकश करने की उम्मीद है. इसके अलावा आईटी और एमएसएमई क्षेत्रों को टैक्स प्रोत्साहन का वादा भी किया गया है. जाति जनगणना कराने और सेना भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को खत्म करने का वादा भी किया जा सकता है. कांग्रेस को उम्मीद है कि चुनाव की घोषणा से पहले वह महाराष्ट्र और बिहार में अपने सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत को अंतिम रूप दे देगी. वहीं कांग्रेस का यूपी में सपा और दिल्ली व गुजरात में आप के साथ समझौता हो चुका है.

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा महासचिव विनोद तावड़े ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा और मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी की मौजूदगी में यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं जबकि चार मंत्रियों के टिकट काट दिए गए है.

Web Title : WHEN WILL THE FIRST LIST OF CONGRESS CANDIDATES COME?

Post Tags: