क्यों ट्विटर पर ट्रेंड हुआ हैश टैग BoycottTanishq और किस वजह से हुआ विवाद?

फेस्टिव सीजन में एक विज्ञापन जारी करने के बाद तनिष्क ज्वैलरी कंपनी विवाद में फंस गई. यहां तक की सोशल मीडिया पर तनिष्क को ट्रोल किया जाने लगा और इसके बॉयकाट की मांग उठने लगी. सोमवार को ट्विटर पर पूरे दिन  #BoycottTanishq ट्रेंड होता रहा था. जिसके बाद कंपनी ने अपना ऐड वापस ले लिया है.

सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा #BoycottTanishq

कंपनी ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए अपने प्रमोशन के लिए पिछले हफ्ते नया विज्ञापन जारी किया था. लेकिन वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर #BoycottTanishq ट्रेंड होने लगा. सोशल मीडिया पर कुछ लोग तनिष्क के इस विज्ञापन को लव जेहाद को बढ़ावा देने वाला विज्ञापन बताने लगे और वीडियो को हटाए जाने की मांग करने लगे. हालांकि कई यूजर्स ने #BoycottTanishq की मांग कर रहे लोगों की आलोचना की और इन्हें भारत के विचार के खिलाफ भी बताया.

तनिष्क के विज्ञापन पर क्यों हुआ विवाद

गौरतलब है कि तनिष्क ज्वैलरी ने जो विज्ञापन जारी किया है उसमे एक हिंदू महिला को दिखाया गया है, जिसकी शादी मुस्लिम परिवार में हुई है. वीडियो में महिला की गोदभराई ( बेबी शॉवर) का फंक्शन चल रहा है. इस दौरान मुस्लिम परिवार हिंदू रस्मो-रिवाज को निभाता नजर आता है. वीडियो के अंत में प्रेग्नेंट महिला अपनी सास से पूछती है, मां ये रस्म तो आपके घर में नहीं होती है न? इस सवाल के जवाब में उसकी सास कहती है कि, बेटियों को खुश करने की रस्म तो हर घर में होती है न?

तनिष्क के इस विज्ञापन में हिंदू-मुस्लिम परिवार को एकजुट दिखाने की कोशिश की गई है. लेकिन ये ऐड कई लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं आया और उन्होने इसे लव जेहाद को बढ़ावा देने वाला बताकर ट्रोल करना शुरू कर दिया. देखते ही देखते सोशल मीडिया पर तनिष्क का नया ऐड बहस का विषय बन गया और लोग इसके पक्ष-विपक्ष में बात करने लगे. कई लोगों ने तनिष्क के गहने न खरीदने की बात करते हुए इस ब्रांड को बॉयकॉट करने की मांग शुरू कर दी. ट्विटर पर लोग विज्ञापन को लेकर तरह-तरह के पोस्ट, कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करने लगे.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने किया ट्वीट

वहीं इस विरोध को देखते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने मंगलवार को अपनी नाराजगी जताई. उन्होने अपने ट्वीट में लिखा कि, ´अच्छा तो हिंदुत्व ब्रिगेड ने हिंदू-मुस्लिम एकता को खूबसूरती से दिखाने वाले इस ऐड की वजह से तनिष्क ज्वैलरी के बायकॉट करने की मांग की है. अगर हिंदू-मुस्लिम के ´एकत्वम´ से उन्हें इतनी समस्या है तो वे पूरी दुनिया में हिंदू मुस्लिम की एकता के प्रतीक खुद भारत का बायकॉट क्यों नहीं कर देते´?

कांग्रेस के ही वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी ट्वीट कर विज्ञापन का समर्थन किया और बायकॉट करने की मांग करने वाली की आलोचना की. राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व सदस्य शमीना शफीक भी विज्ञापन का पक्ष लेने लगीं, उन्होने लिखा, थैंक्यू डियर ट्रोलर्स, हमारा ध्यान इस खूबसूरत ऐड की तरफ दिलाने के लिए´.


Web Title : WHY DID TWITTER TREND ON HASH TAG BOYCOTTTANISHQ AND WHAT CAUSED THE CONTROVERSY?

Post Tags: