जयपुर के करीब खूबसूरत हवेलियों और किलों को देखने का लुत्फ़ उठाये

राजस्थान की राजधानी जयपुर को भारत के प्रसिद्ध राजा महाराज जय सिंह द्वितीय ने 1727 में बनवाया था. यह शहर पिंक सिटी के नाम से तब मशहूर हुआ था, जब 1876 में प्रिंस ऑफ वेल्स के आगमन पर पूरे शहर को गुलाबी रंग में रंग दिया गया था, ताकि इस शहर को परिकथाओं वाले रुमानी शहर का लुक दिया जा सके. इस शहर का हवा महल, जंतर मंतर, सिटी पैलेस या यहां का प्रसिद्ध म्यूजियम देखने लायक हैं. अगर आप इन जगहों की सैर कर चुकी हैं तो जयपुर के करीब भी ऐसे कई दिलचस्प डेस्टिनेशन्स हैं, जहां आप घूमने का मजा उठा सकती हैं. चाहे आपको पुराने किले देखना पसंद हो या सदियों पुराने मंदिर, रंग-बिरंगे फूलों से सजे बाग-बगीचे, झरने और बाजार, जयपुर के करीब ऐसी ढेर सारी जगहें हैं, जहां आप घूमने का मजा उठा सकती हैं. ये जगहें आपको यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से रूबरू कराने के साथ राजस्थान की शाही जीवन शैली से भी अवगत कराएंगी. इन जगहों पर आप सड़क के रास्ते आसानी से पहुंच सकती हैं. तो आइए जानते हैं जयपुर के करीब ऐसी ही 5 खूबसूरत जगहों के बारे में जानते हैं, जहां आप नए ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस का मजा ले सकती हैं.

मांडवा

जयपुर से 168 किलोमीटर दूर झुंझुनू डिस्ट्रिक्ट में एक छोटी सी जगह है मांडवा. यह कस्बा अपनी हवेलियों और आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध है. दिल्ली से यहां के लिए आसानी से ट्रिप प्लान की जा सकती है यहां ढेर सारी बॉलीवुड फिल्मों की भी शूटिंग हुई है. यहां शेखावटी इलाके में घूमने के साथ आप ओपन आर्ट गैलरी देखने भी जा सकती हैं. साथ ही मांडवा महल की खूबसूरती भी देखने लायक है.

चित्तौड़गढ़

जयपुर से 305 किलोमीटर दूर तक चित्तौड़गढ़ में पुराने ऐतिहासिक किले से लेकर बाग-बगीचे और कुदरती खूबसूरती वाली ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं, जहां आप परिवार के साथ फुर्सत के पल बिता सकती हैं और लाइफटाइम एक्सपीरियंस फील कर सकती हैं. यहां 700 एकड़ में बने किले में घूमना एक अनूठा अनुभव है. यह महल एक पर्वत के ऊपर स्थित है और अपने समृद्ध हेरिटेज की कहानी कहता है. यह जगह कई ऐतिहासिक युद्धों की गवाह रही है. अलाउद्दीन खिलजी ने भी इस शहर पर कब्जा करने के लिए यहां पर आक्रमण किया था. यहां पुराने किले और इमारतों के खंडहर देखने को मिलते हैं, जिन्हें विजिट करते हुए आप गुजरे हुए अतीत की कल्पना कर सकती हैं. साथ ही यहां विजय स्तंभ, चित्तौड़गढ़ फोर्ट और महा साती की भी सैर कर सकती हैं.

कुंभलगढ़

यह जगह जयपुर से 345 किलोमीटर दूर है. यहां राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण किलों में से एक है कुंभलगढ़ का किला भव्य स्थित है. इसके अलावा भी यहां विशाल किले और ऐतिहासिक इमारतें देखने को मिलती हैं. अगर आपकी इतिहास में रुचि है तो इस जगह की सैर करने जरूर जाएं. इसके करीब ही कुंभलगढ़ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है, जहां आप तरह-तरह के वन्य प्राणियों और पक्षियों को देखने जा सकती हैं. यहां से अरावली पर्वतों का नजारा वाकई बेहद खूबसूरत लगता है. कुंभलगढ़ में आप वाइल्ड लाइफ सेंचुरी घूमने के अलावा बड़ा महल भी देखने जा सकती हैं.

नवलगढ़ 

यह जगह जयपुर से 141 किलोमीटर दूर है नवलगढ़ का इतिहास बाकी जगहों से थोड़ा अलग है. यहां मारवाड़ी रहा करते थे, जिन्होंने इस इलाके में बड़ी-बड़ी हवेलियां बनवाईं ताकि वे अपने ऐश्वर्य का प्रदर्शन कर सकें. यहां के लोग आजीविका के लिए मुंबई और कोलकाता में रहा करते थे और इस दौरान इन्होंने जो भी कमाई की, उससे उन्होंने नवलगढ़ में खूबसूरत हवेलियां बनवाईं. यहां आप शीश महल, पोद्दार हवेली और मोरारका हवेली जरूर देखने जाएं.

बीकानेर

जयपुर से 333 किलोमीटर दूर बीकानेर में दूर-दूर तक रेत ही रेत नजर आती है. यह जगह गोल्डन सिटी के नाम से भी मशहूर है. यहां सबसे उत्कृष्ट किस्म के ऊंटों की ब्रीडिंग की जाती है. यह जगह अपनी मिठाइयों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है. यहां आप बड़ी-बड़ी हवेलियां देखने के साथ बड़े-बड़े सैंड ड्यून्स पर चलने का मजा उठा सकती हैं. यहां एक प्रसिद्ध म्यूजियम भी है, जहां आप Model Biplane देख सकती हैं. यह प्लेन पहले विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों ने इस्तेमाल किया था.


Web Title : ENJOY SEEING BEAUTIFUL HAVELIS AND FORTS CLOSE TO JAIPUR

Post Tags: