भक्ति के साथ प्रकृति के रस में सराबोर होने के लिए जायें शिरडी के पास मौजूद इन हिल स्टेशन पे

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित शिरडी पूरी तरह से भक्ति रस में डूबा हुआ है. मुंबई से लगभग 296 किमी दूर स्थित शिरडी को साईं बाबा के घर के रूप में जाना जाता है. इस छोटी सी नगरी में प्रतिवर्ष हजारों भक्त शिरडी साईं बाबा का आशीर्वाद लेने आते हैं. वैसे यहां पर आपको सिर्फ भक्ति रस में रमने का ही मौका नहीं मिलता, बल्कि शिरडी के आसपास कई हिल स्टेशन भी मौजूद हैं, जहां से आप प्राकृतिक नजारों को करीब से देख सकते हैं. इस तरह भक्ति रस और प्रकृति की खूबसूरती आपको सिर्फ बाहर से ही नहीं, बल्कि भीतर से भी पूरी तरह रिचार्ज कर देती है. शिरडी के निकट इन दर्शनीय स्थलों का पर्यटकों के लिए काफी महत्व है. अगर आप शिरडी जा रही हैं तो उसके आस-पास प्राचीन जंगलों और अद्भुत पहाड़ियों से घिरे हिल स्टेशन का भी नजारा जरूर देखें. परिवार के साथ समय बिताने के लिए यह हिल स्टेशन यकीनन बेहद अच्छी जगहें हैं और यहां पर आप कुछ बेहतरीन व अविस्मरणीय पल बिता सकती हैं-

मालशेज घाट

700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, मालशेज घाट महाराष्ट्र के सबसे आकर्षक हिल स्टेशनों में से एक है. यहां की प्राकृतिक नजारा देखते ही बनता है. यूं तो आप कभी भी यहां पर जा सकती हैं, लेकिन मानसून के महीनों में इसके देखने का अलग ही आनंद आता है. इस मौसम में आपको यहां पर कुछ विशेष फूलों को देखने का मौका मिलता है. यहां पर आप शांत झीलों से लेकर वाटरफाॅल, हाईकिंग ट्रेल्स और बेहतरीन बर्ड लाइफ देख सकती हैं. यहां पर कुछ प्राचीन बौद्ध गुफाएँ और शिवनेरी किले भी हैं. वैसे इस जगह का सांस्कृतिक महत्व भी काफी अधिक है, क्योंकि यह महान छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्मस्थान था.

इगतपुरी

शिरडी से महज चंद घंटों की दूरी पर मौजूद इगतपुरी को प्रकृति का आशीर्वाद प्राप्त है. यहां पर आपको कई दर्शनीय स्थल तो देखने को मिलेंगे ही, साथ ही यहां पर कालसुबाई पीक है, जो यहां सह्याद्री पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी है. वहीं अगर आप कुछ शांत पल बिताना चाहती हैं तो आर्थर झील के समीप बैठना अच्छा रहेगा.

सपुतारा

सपुतारा शिरडी से लगभग 3 घंटे 30 मिनट की दूरी पर स्थित है. अगर आप शहरी जीवन से दूर कुछ पल बिताना चाहती हैं, तो यहां पर अवश्य जाएं. यह समुद्र तल से लगभग 900 मीटर ऊपर है, और देखने व ठहरने के लिए शिरडी के आसपास के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है. इस जगह में कई आकर्षण हैं, जैसे बोट क्लब, संग्रहालय और पार्क. सापुतारा में यहाँ कुछ बेहतरीन होटल और रिसॉर्ट भी मौजूद हैं. सापुतारा में वाइल्डलाइफ सैन्चुरी भी है, जो यकीनन आपको रोमांचित करेंगी.

कोरोली हिल्स

अगर आप प्रकृतिप्रेमी हैं, जो कोरोली हिल्स जाकर आपको काफी अच्छा लगेगा. यह एक प्राचीन हिल स्टेशन है, जो शिरडी से लगभग 3 घंटे की दूरी पर है. यह हिल स्टेशन सह्याद्री पर्वत से घिरा हुआ है. यहां पर आकर आप ट्रेकिंग का लुत्फ भी उठा सकती हैं. कोरोली हिल्स में महाराष्ट्र का पहला ट्रैकिंग संस्थान है, और यहां आकर आप ट्रेकिंग भी सीख सकती हैं.


Web Title : GO TO THE JUICE OF NATURE WITH DEVOTION TO THESE HILL STATIONS NEAR SHIRDI

Post Tags: