गुजरात के जूनागढ़ में इन खूबसूरत प्लेसेस पर एक बार जरूर घूमने जाएं

गुजरात का अपने जूनागढ़ खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बसा एक शहर है जो अपने प्रकृतिक, ऐतिहासिक इमारतों और खूबसूरती के लिए बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन माना जाता है. जिसे इतिहास से प्यार और प्रकृति से प्रेम है उसके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है ये जगह. यहा की रहस्यमई गुफाएं, लेख, ज़ूलॉजिकल पार्क धार्मिक मंदिर ट्रेवल प्रेमियों के लिए बेहद ही खास जगह है. यहां की रहन-सहन और संस्कृति भी पर्यटक के लिए बेस्ट चीज मानी जाती है. तो अगर आप भी गुजरात जाने का प्लान बना रही तो हैं तो जूनागढ़ के 5 बेस्ट डेस्टिनेशन पर जायें क्योंकि यह जगह आपको भी बेस्ट लगने वाली है.

Mohabbat Maqbara

इसे बहादुद्दीन की समाधि के रूप में जाना जाता है. यह एक मकबरा है और इसकी अनूठी वास्तुकला इसे जूनागढ़ के सबसे महत्वपूर्ण बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. इसे 19 वीं सदी के अंत में बनाया गया था. खिड़कियों पर पत्थर की नक्काशी, चांदी से सजाए गए पोर्टल्स, घुमावदार सीढ़ियाँ आदि बेहद ही खूबसूरत है. अगर आप गुजरात घूमने का प्लान बना रही है तो जूनागढ़ के इस मोहब्बत मकबरा पर ज़रूर जाएं.   

Dataar Hills

दत्त हिल्स जूनागढ़ गुजरात के जूनागढ़ में एक पवित्र स्थल है, जो पर्वत शिखर के टॉप पर है. इस मंदिर में हिंदुओं और मुसलमानों द्वारा समान रूप से पूजा की जाती है. इस मंदिर में नीचे शहर का शानदार दृश्य दिखता है और एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है. जूनागढ़ के इस हिल्स को गुजरात का सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है. अगर आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जूनागढ़ में है तो यहां ज़रूर जायें.  

Uperkot Fort

इतिहास के विषय में अगर आप रूचि रखते हैं तो आपके लिए डेस्टिनेशन बहुत ही खूबसूरत होने वाला है. यह फोर्ट लगभग 2300 साल पुरानी हैं और चारो तरफ से लगभग 20 मीटर ऊंची दीवारों से खड़ी की गई है. यह डेस्टिनेशन बेहद ही शांत जगह पर है तो अगर आप किसी शांत जगह जाना चाहती है तो यहां ज़रूर जायें. इस फोर्ट के आस-पास मौजूद प्रकृतिक नज़ारा भी आपके यात्रा को चार चाँद लगाने वाले हैं.   

Girnar Hills

जूनागढ़ शहर से केवल 5 किमी दूर गिरनार हिल्स एक खूबसूरत पहाड़ियों का एक समूह है, जिनकी उत्पत्ति वेदों से हुई है. इस हिल्स पर हर साल लाखों सैलानी घूमने आते हैं. गिरनार हिल्स जिस तरह से अपने प्रकृतिक दृशों के लिए जाना जाता उतना ही ये ट्रैकिंग मार्ग, धार्मिक स्थल और ऐतिहासिक स्थल के लिए जाना जाता है. अगर आप अपने यात्रा में कुछ एडवेंचर करना चाहती है तो यह आपके लिए बेस्ट ट्रेवल पॉइंट होने वाला है.  

Gir National Park 

गिर राष्ट्रीय उद्यान एशियाई शेरों के लिए एकमात्र बचा हुआ पार्क माना जाता है. इस नेशनल पार्क में आपको शेरों के अलावा आपको कई ऐसे और भी जानवर देखने को मिल सकते हैं जिसे आपने काफी देखा भी नहीं होगा. अगर आप कुछ ऐसे ही पार्क और राष्ट्रीय उद्यान का सैर करना चाहती है तो जूनागढ़ के इस राष्ट्रीय पार्क का एक बार विजिट करें. आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस पार्क को जूनागढ़ के नवाब द्वारा शुरू किया गया था. यहां 2010 में 411 शेर थे.  

Web Title : YOU MUST VISIT THESE BEAUTIFUL PLACES IN JUNAGADH, GUJARAT, ONCE

Post Tags: