घर पर बनाइए स्पेशल अमृतसरी छोले

अमृतसरी छोले नॉर्थ इंडिया की पॉपुलर रेसिपीज में से एक है. लोहड़ी के मौके पर पूरा घर-परिवार साथ में इकट्ठा होता है और जश्न मनाता है. इस मौके पर अगर आप घर पर चटपटे और मसालेदार अमृतसरी छोले बनाती हैं तो सेलिब्रेशन का मजा और भी ज्यादा बढ़ जाएगा. अच्छी बात ये है कि इस डिश को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. छोले, प्याज, लहसुन, अदरक, टमाटर और कई मसालों से तैयार होने वाले अमृतसरी छोले खाने में बेहद टेस्टी लगते हैं. बच्चों को यह रेसिपी खासतौर पर बहुत पसंद आती है. इस स्वादिष्ट रेसिपी को घर पर पूरे परिवार के साथ एंजॉय किया जा सकता है. इस डिश के साथ भटूरे, लस्सी का मजा भी लिया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि इस रेसिपी को घर पर कैसे तैयार किया जाए.

सामग्री

500 ग्राम छोले रात में भिगो लें

4 प्याज बारीक कटे हुए

5 -6 काली इलायची

2 चम्मच अमचूर पाउडर

2 चम्मच लहसुन का पेस्ट

नमक आवश्यकतानुसार

आधा कटोरी कटा हुआ हरा धनिया

3 चम्मच पिसा हुआ जीरा

2 टेबल स्पून गरम मसाला पाउडर

4 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

6 टी बैग

6 बारीक कटे हुए टमाटर

4 चम्मच अनार के दाने

2 चम्मच अदरक का पेस्ट

4 हरी मिर्च

4 चम्मच घी

1 बड़े चम्मच लाल मिर्च

2 चम्मच हल्दी पाउडर

4 तेज पत्ता

6 कप पानी

विधि

Step 1

अमृतसरी छोले बनाने के लिए सबसे पहले भीगे हुए छोले को पानी से निकाल कर धो लें. अब एक कुकर में छोले डालें. इसमें पानी, टी बैग और इलायची डालकर 20 मिनट के लिए उबालने रख दें.

Step 2

छोले को पानी से बाहर निकाल लें. टी बैग भी निकाल दें. इलायची को पानी में ही रहने दें.

Step 3

अमचूर पाउडर, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, नमक, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और गरम मसाला पाउडर को ब्लेंडर में डालकर मिलाएं.

Step 4

इस सामग्री में लगभग 1 से 1/2 कप पानी डालें और इसका स्मूद पेस्ट बना लें.

Step 5

गैस पर पैन रखें और गर्म हो जाने पर इसमें छोले और पिसा हुआ पेस्ट डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं. अब इसे एक तरफ रख दें.

Step 6

एक अन्य पैन में घी गरम करें. इसमें प्याज और तेज पत्ता डालकर कुछ देर भून लें. अब इसमें टमाटर डालकर फ्राई करें. थोड़ा पानी डालकर इसमें छोले डाल दें.

Step 7

छोले की ग्रेवी में कम से कम 10 मिनट के लिए पकाएं. इसके बाद ऊपर से कटे हुए प्याज और धनिया पत्ती से सजाएं. चावल, रोटी या नान के साथ इसे गरमागरम सर्व करें.


Web Title : MAKE AT HOME SPECIAL AMRITSARI CHHOLE

Post Tags: