बचे हुए दही से घर में बनाएं ये 6 टेस्टी फूड आइटम

आजकल हेल्दी लिविंग पर काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा है और फ्रेश फूड लिए जाने लिए जाने को प्रायोरिटी दी जा रही है. ऐसे में कई बार कुछ फूड-आइटम बच जाते हैं.   इस सामान को सही तरीके से इस्तेमाल करना भी एक कला है, जिसके जरिए हम ना सिर्फ खाने-पीने की चीजों की बर्बादी कम कर सकते हैं, बल्कि उनका बेहतर इस्तेमाल भी कर सकते हैं.   दही भी एक ऐसा ही फूड आइटम है, आमतौर पर दही जब ज्यादा खट्टा हो जाता है, तो बहुत सारी महिलाएं उसे बेकार समझकर फेंक देती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि खट्टे दही से भी आप कई तरह की टेस्टी और हेल्दी डिशेस तैयार कर सकती हैं.   तो आइए जानते हैं कि खट्टे दही से आप कौन-कौन से फूड आइटम्स बना सकती हैं-

डोसा

क्या आप जानती हैं कि अगर डोसे के बैटर में दही मिला दिया जाए तो उसमें जल्दी खमीर उठ जाता है.   साथ ही डोसा का स्वाद भी अच्छा लगता है.   डोसे के बैटर में दही मिलाने से उसमें हल्का सा खट्टापन आ जाता है, जिससे डोसे का टेस्ट और भी ज्यादा लज्जतदार हो जाता है.   

इडली

अगर आपको इडली का स्वाद बहुत अच्छा लगता है, तो बचे हुए खट्टे दही को आप इडली के बैटर में भी इस्तेमाल कर सकती हैं.   दही से तैयार होने वाली इडली भीतर से सॉफ्ट और फूली हुई रहती हैं और खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगती हैं.  

ढोकला

जो महिलाएं हल्का और आसानी से डाइजेस्ट होने वाला ब्रेकफास्ट पसंद करती हैं, उन्हें गुजराती ढोकले का स्वाद खूब भाता है.   यह काफी लाइट होता है और इसका खट्टा-मीठा और चटपटा स्वाद मन को संतुष्टि देता है.   बचे हुए खट्टे दही से आप आसानी से ढोकला तैयार कर सकती हैं.   स्नेक्स बनाने की सोची तो आप बचे हुए दही से ढोकला बना सकती हैं.  

बनाएं नरम-मुलायम भटूरे

जब दाल-चावल या रोटी-सब्जी जैसे रूटीन खाने से मन ऊबने लगता है तो कुछ स्पाइसी खाने से खाने का मजा आ जाता है.   ऐसे में अगर घर पर छोले-भटूरे खाए जाएं, तो बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी को इसका स्वाद भाता है.   आप बचे हुए खट्टे दही से भटूरे का आटा गूंथ सकती है.   इससे भटूरे मुलायम रहते हैं और उनका हल्का खट्टा सा स्वाद भी छोले के साथ बढ़िया लगता है.   

कढ़ी का स्वाद लाजवाब

कड़ी आमतौर पर फ्रेश दही से कढ़ी में वो स्वाद नहीं आ पाता, जो खट्टे दही से आता है.   खट्टे दही के साथ बेसन मिलाकर आप आसानी से बेहतरीन कढ़ी तैयार कर सकती हैं और इसे चावल या रोटी के साथ मजे से खा सकती हैं.   इस कढ़ी को आप स्वादानुसार तीखा या मीठा बना सकती हैं.  

दही वाले आलू

अगर डिनर में दही वाले आलू हों तो खाने का जायका दोगुना हो जाता है.   यह एक राजस्थानी फूड आइटम है, जो परांठे या पूड़ी के साथ खासतौर पर काफी टेस्टी लगता है.   उबले हुए या फ्राइड आलू की सब्जी में दही मिलाकर जब उसे पकाया जाता है, तो वह अद्भुत स्वाद देता है.   इसके अलावा गट्टे या पापड़ की सब्जी में भी दही का इस्तेमाल किया जा सकता है.   आप चाहें तो टोमैटो प्यूरी की जगह दही का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.  



Web Title : MAKE THESE 6 TESTY FOOD ITEMS IN THE HOUSE WITH THE REMAINING YOGURT

Post Tags: