बिना प्‍याज के बनाये टेस्‍टी शाही पनीर

प्‍याज की कीमत आजकल 100 से 120 रुपये किलो तक पहुंच गई है. ऐसे में पहले जहां महिलाओं के प्‍याज काटने पर आंसू आते थे, वहीं अब प्‍याज के रेट उन्‍हें रुला रहे हैं. प्याज की आसमान छूती कीमतों से परेशान महिलाओं को समझ नहीं आ रहा कि क्या करें. और सबसे बड़ी चिंता जो महिलाओं को सताती हैं वह यह है कि प्‍याज के बिना सब्‍जी कैसे बनाई जाए. क्‍योंकि प्‍याज के बिना सब्‍जी में बिल्‍कुल भी स्‍वाद नहीं आता है. ऐसे में सब्‍जी भी बेस्‍वाद हो गई हैं. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए शाही पनीर की रेसिपी लेकर आए है, जिसे आप बिना प्‍याज के बना सकती हैं. हालांकि लोगों का मानना है कि प्‍याज के बिना सब्‍जी में स्‍वाद नहीं आता है, लेकिन यह रेसिपी आपको और आपके बच्‍चों को बेहद पसंद आएगी.  

सामग्री

*पनीर- 250 ग्राम

*मूंगफली- 1 चम्मच

*मगज- 1 चम्मच

*खसखस- 1 चम्मच

*अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट- 1 चम्मच

*धनिया पाउडर- 1 चम्‍मच

*काजू- 5-6

*लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच

*घी- 1 चम्मच

*तेल- 1 चम्मच

*काली मिर्च पाउडर- चुटकी

*चीनी- 1 चम्मच

*टमाटर की प्यूरी- 1

*दूध-1 कप

*ताजा दही- 2 चम्मच

*ताज़ी मलाई- 2 चम्मच

*कसूरी मेथी- 1 चम्मच

*हल्दी पाउडर- 1/4 चम्मच

*शाही पनीर मसाला- 1 चम्मच

*नमक- स्‍वादानुसार

विधि

Step 1

सबसे पहले काजू, मूंगफली, खसखस और मगज को 5-7 घंटे के लिए भिगोकर रख दें और फिर इन सब चीजों को पीसकर पेस्ट बना लें.

Step 2

फिर पैन में तेल गर्म करके इसमें जीरा डाले और पेस्ट डालकर भूनें. अब इसमें अदरक मिर्च का पेस्ट डालें और भूनें. फिर इसमें टमाटर प्यूरी डाले साथ-साथ नमक, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर धीमी आंच पर भूनें.

Step 3

अब दही को रूम टेम्प्रेचर में करके इस पेस्‍ट में डालें. फिर इसे 1 मिनट भूनें और मलाई मिलाकर थोड़ा भूनकर पनीर काटकर डालें. आप चाहे तो पनीर को फ्राई भी कर सकती हैं.

Step 4

फिर इसमें गर्म मसाला और कसूरी मेथी डालकर 1 मिनट और भूनें अब क्रीम या दूध डालकर एक जैसा होने दें और 3-4 मिनट के लिए ढककर पकाए. आंच बंद करके घी और थोड़ा सा पनीर घिसकर डाले.

Step 5

आपका बिना प्‍याज के टेस्‍टी शाही पनीर तैयार है. यह रेसिपी आपको बेहद पसंद आएगी. एक बार इसे जरूर बनाकर देखें.

Web Title : UNONIONSED TEST ROYAL PANEER

Post Tags: