अगर धीरे चल रहा आपका यूट्यूब, इस तरह से कर सकते हैं फिक्स


नई दिल्ली : यूट्यूब बहुत से लोगों का टाइमपास बन गया है. स्मार्टफोन यूजर्स जब अकेले होते हैं तो वह काफी समय यूट्यूब पर बिताते हैं. यूट्यूब पर तमाम तरह से वीडियो हैं, जिनका लोग लाभ उठा सकते हैं. इस वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर शिक्षा प्रदान करने वाले से लेकर एंटरटेनमेंट वाले वीडियो उपलब्ध हैं. हालांकि कई बार लोगों को वीडियो देखने में स्लो स्ट्रीमिंग के कारण दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इंटरनेट क्नेक्शन के कारण वीडियो लोड होने में ज्यादा वक्त लगता है. इस दिक्कत को दो तरह से हल किया जा सकता है.

सामान्य यूजर्स के लिए कई तरीके हैं, जिनकी मदद से वह इन दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. इसके लिए यूजर्स कैशे क्लियर, वीडियो क्वॉलिटी में बदलाव या फिर यूट्यूब प्रीमियम के जरिए आसानी से वीडियो देख सकते हैं.

कैशे डेटा क्लियर करना

सबसे पहले अपने फोन, डेस्कटॉप या टैबलेट में क्रोम ब्राउजर ओपन करें
यहां तीन लाइन वाली ऑप्शन मेन्यू नजर आएगी, उस पर क्लिक करें
फोन में आपको हिस्ट्री के विकल्प पर जाना होगा और वहां आपको क्लियर ब्राउजिंग डेटा का विकल्प मिलेगा. डेस्कटॉप पर आपको मोर टूल पर क्लिक करना होगा और फिर वहां क्लियर ब्राउजिंग डेटा मिलेगा
एंड्रॉयड, मैक और पीसी यूजर्स डेटा डिलीट करने के लिए टाइम भी सलेक्ट कर सकते हैं, हालांकि ये सुविधा आईफोन पर उपलब्ध नहीं है.
इसके बाद आप क्लियर डेटा पर क्लिक कर सकते हैं.

वीडियो क्वॉलिटी में बदलाव करना

यूट्यूब वीडियो की क्वॉलिटी में आप गियर आइकन पर क्लिक करके बदलाव कर सकते हैं. ये विकल्प आपको वीडियो स्क्रीन पर दाईं ओर मिलेगा.
स्लो इंटरनेट की स्थिति में आप लो रेजुलेशन मोड पर स्विच कर सकते हैं
ये फीचर डेस्कटॉप पर भी उपलब्ध है.

यूट्यूब प्रीमियम इस तरह से करें सब्सक्राइब

यदि आप अभी भी वीडियो ऑनलाइन नहीं देख पा रहे हैं तो आप यूट्यूब प्रीमियम के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं, बता दें कि यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन पेड है, इसके लिए आपको मंथी प्लान लेना पडे़गा. इसकी मदद से आप कोई भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और उसे बाद में ऑफलाइन देख सकते हैं. वैसे तो ये फीचर बिना सब्सक्रिप्शन के भी मिलता है, लेकिन बिना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के आप सभी वीडियो को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.  

Web Title : IF MOVING SLOWLY YOUR YOUTUBE, THIS WAY CAN FIX

Post Tags: