सोशल आडिट टीम की ग्रामीणों ने की फजीहत

राजगंज : गुरुवार को बाघमारा प्रखंड के दलूडीह पंचायत स्थित सरायदाहा ग्राम में सोशल ऑडिट टीम के सदस्यों धर्मेंद्र कुमार व बाबूचंद वर्मा की ग्रामीणों ने जम कर फजीहत की. अंकेक्षण करने गए सदस्यों से ग्रामीणों ने पहचान पत्र व संबंधित दस्तावेज माँगे, जिसे वे लोग प्रस्तुत नहीं कर सके. जबकि  स्थानीय मुखिया मधुसूदन प्रसाद भी मौजूद थे. लेकिन उनके पास भी कोई दस्तावेज नहीं था. इसके  बाद सदस्यों द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी रिंकू कुमारी से संपर्क साधा गया जिस पर उन्होंने मुखिया से बात चीत की, लेकिन ग्रामीण मानने को तैयार नहीं हुए व बैठक का बहिष्कार कर दिया.


ग्रामीणों के विरोध का कारण यह हैं कि वे  फर्जीवाड़े का शिकार हो चुके हैं. ग्रामीणों के नाम पर लाखों रुपये की निकासी की जा चुकी हैं. जिन योजनाओं के नाम पर निकासी की गई हैं उसका लाभ भी अब तक उन्हें नहीं मिल पाया है. मौके पर पंचायत सेवक व रोजगार सेवक भी मौजूद नहीं थे. जिस कारण ग्रामीण अत्यधिक नाराज थे. ग्रामीणों का आरोप हैं कि पंचायत सेवक व रोजगार सेवक कभी भी ग्राम नहीं पहुंचते हैं और न ही पंचायत भवन में मौजूद रहते हैं.  

जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्रों के देने होते हैं पैसे : 

ग्रामीणों ने ये भी आरोप लगाया है कि पंचायत सेवक से सिर्फ फ़ोन में ही कभी कभी संपर्क हो पाता है. अगर किसी को जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती हैं तो उसके लिए पेट्रोल इत्यादि के नाम पर 500 से 1000 तक पैसे भी मांगे जाते हैं.

Web Title : VILLAGERS TROUNCED SOCIAL AUDIT TEAM

Post Tags: