झारखंड में झमाझम बारिश, गरज के साथ ओलावृष्टि; अगले 3 दिन ऑरेंज अलर्ट

झारखंड में पिछले 24 घंटे में कई स्थानों पर बारिश हुई. राजधानी समेत पूरे राज्य में अगले तीन दिन गरज के साथ बारिश और कहीं-कहीं वज्रवात होने का अलर्ट जारी किया गया है.

रांची और कुछ अन्य जिलों में सोमवार को आंधी-तूफान और बारिश और वज्रपात होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इनमें खूंटी, रांची, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम में 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. जबकि, 19 और 20 मार्च को रांची समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी सिंहभूम के मझगांव में 32. 4 मिमी बारिश दर्ज की गई. जबकि, धनबाद के मैथन में 25 मिमी, बोकारो में 20. 6 मिमी, रामगढ़ 13, रांची 10. 8, सिमडेगा में 4. 2, जमशेदपुर 6. 2 समेत राज्य के अन्य कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई.

राज्य में बारिश होने से विभिन्न जिलों के तापमान में कमी आयी है. अधिकतम तापमान दो डिग्री नीचे गिरा है. रविवार को रांची का अधिकतम तापमान 30. 7 डिग्री दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे की तुलना में यहां पारा दो डिग्री नीचे आ गया. जबकि, मेदिनीनगर और जमशेदपुर में भी तापमान में एक डिग्री की कमी आयी. जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 33. 3 और मेदिनीनगर का 33. 8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. रांची समेत राज्य के विभिन्न जिलों का न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक है.

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के मध्य पश्चिमी भाग में एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है. इसके प्रभाव से नम हवाओं का रूख झारखंड की ओर है. इसका प्रभाव अगले तीन दिनों तक रहने का अनुमान है.

राज्य में 19 और 20 मार्च को अधिकांश हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है. जबकि, अगले 24 घंटों के दौरान रांची समेत राज्य के कुछ जिलों में 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है. -अभिषेक आनंद, वैज्ञानिक, मौसम विभाग, रांची

Web Title : HEAVY RAIN, HAILSTORM ACCOMPANIED WITH THUNDERSTORM IN JHARKHAND; ORANGE ALERT FOR THE NEXT 3 DAYS

Post Tags: