झारखंड में 40 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, जोरदार बारिश का यलो अलर्ट, 7 दिन का हाल

झारखंड में एकबार फिर मौसम खराब होने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो सूबे में तीन दिन तक मौसम खराब रहेगा. झारखंड में जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी ऐसा ही मौसम रहने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग की ओर से जारी बेमौसम गतिविधियों की चेतावनी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. क्या है इसकी वजह है, झारखंड में कब से कब तक मौसम रहेगा खराब जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट.. .

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश पर प्रतिचक्रवात और शुष्क परिसंचरण से आने वाली हवाओं के कारण बेमौसमी बारिश की गतिविधियां देखी जाती हैं. मौजूदा वक्त में एक ट्रफ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से तटीय आंध्र प्रदेश तक जबकि दूसरी ट्रफ मराठवाड़ा से कोमोरिन क्षेत्र तक बना हुआ है. एंटी-साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्र पर स्थित है. यह कल से मजबूत हो रहा है. इसके प्रभाव से झारखंड और आसपास के इलाकों में बेमौसमी बारिश की गतिविधियां 16 मार्च से शुरू हो रही हैं.  

मौसम विभाग का कहना है कि 16 से 20 मार्च के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. यही नहीं 17 मार्च को ओलावृष्टि के साथ तूफानी हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी कर दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, हवाओं की स्पीड 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी. खासतौर पर झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 17 से 20 मार्च के दौरान गरज, चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इस दौरान व्यापक रूप से बारिश होगी.  

मौसम विभाग की मानें तो झारखंड में 16 मार्च से मौसम खराब होना शुरू होगा. झारखंड में 16 मार्च को आंधी-पानी के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. यही नहीं 17 और 18 मार्च को भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार के साथ हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. 19 और 20 मार्च को कई स्थानों पर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी हवाएं चलेंगी. सूबे में 21 और 22 मार्च को भी अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.  

Web Title : WINDS BLOWING AT A SPEED OF 40 KM IN JHARKHAND, YELLOW ALERT OF HEAVY RAIN, 7 DAYS CONDITION

Post Tags: