सीएम हेमंत कोडरमा से करेंगे ´खतियानी जोहार यात्रा´ के दूसरे चरण का आगाज, नियोजन नीति पर कहेंगे यह बात

झारखंड : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की महात्वाकांक्षी खतियानी जोहार यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत आज से होगी. दूसरे चरण की शुरुआत मुख्यमंत्री कोडरमा से करेंगे. कोडरमा में तैयारियां पूरी कर ली गई है. गौरतलब है कि 11 नवंबर को आयोजित झारखंड विधानसभा के विस्तारित सत्र में हेमंत सोरेन सरकार ने 1932 के खतियान आधारित स्थानीय नीति से संबंधित विधेयक को पास कराया था. लंबे समय से झारखंड में इसकी मांग की जा रही थी.

सरकार ने इसे विधानसभा से पास कराकर संविधान की 9वीं सूची में शामिल कराने हेतु केंद्र के पास भेज दिया है. जनता को इसका महत्व समझाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री खतियानी जोहार यात्रा कर रहे हैं जिसमें वह अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाएंगे.  

नियोजन नीति पर सरकार की सोच स्पष्ट करेंगे सीएम

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खतियानी जोहार यात्रा के दौरान नियोजन नीति पर सरकार की सोच को स्पष्ट रूप से रख सकते हैं. वे नियोजन नीति का रोडमैप रख कर युवाओं को आश्वस्त करते नजर आएंगे. उन्होंने शीतकालीन सत्र में पहले ही कहा कि राज्य की नियोजन नीति यहां के युवाओं के भावनाओं के अनुरूप होगी.

नियोजन नीति पर विपक्ष के सवाल का जवाब देंगे सीएम

झामुमो के केंद्रीय समिति सदस्य विनोद पांडेय ने बताया कि सीएम सोरेन जिलों में आयोजित होने वाली जनसभाओं में 1932 खतियान आधारित नियोजन नीति पर विपक्षी दल भाजपा के सवालों का जवाब भी देंगे. इसके अलावा सीएम सोरेन राज्य सरकार के स्तर से किसानों को सुखाड़ राहत देने की दिशा में की गई कार्रवाई की जानकारी भी देंगे.

गिरिडीह सहित कई जिलों का दौरा करेंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री विभिन्न जिलों गिरिडीह, सिमडेगा, चाईबासा, सरायकेला-खरसावां और जमशेदपुर का भ्रमण कर वस्तुस्थित से अवगत होंगे. वहीं मुख्यमंत्री जिला के किसी भी विभाग का औचक निरीक्षण करेंगे. इस दौरान जिला स्तरीय समीक्षा के क्रम में उत्कृष्ट विद्यालय, मॉडल स्कूल एवं अन्य सरकारी विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों एवं अन्य आम लोगों से जुड़ी मूलभूत सुविधाओं की जायजा लेकर समीक्षा करेंगे.

अस्पतालों, छात्रावासों, पेयजल आपूर्ति, सड़क-पुल की स्थिति, सिंचाई, पुलिस स्टेशन, आंगनबाड़ी केंद्र, जनवितरण प्रणाली की दुकान एवं अन्य आम लोगों से जुड़ी मूलभूत सुविधाओं की जायजा लेकर समीक्षा करेंगे.

जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करेंगे सीएम

मुख्यमंत्री अपने जिला भ्रमण के दौरान सरकार की प्राथमिकता में शामिल योजनाओं सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना,पशुधन विकास योजना, सर्वजन पेंशन योजना, केसीसी, कृषि ऋण माफी योजना, मनरेगा, स्कॉलरशिप, पर्यटन, खेल व अन्य गतिविधियों की गहन जानकारी लेंगे. सीएम कानून व्यवस्था की मुख्य सचिव और डीजीपी की मौजूदगी में उच्चस्तरीय समीक्षा करेंगे.


Web Title : CM HEMANT KODERMA TO LAUNCH SECOND PHASE OF KHATIYANI JOHAR YATRA

Post Tags: