Cyber Crime : सिम कार्ड का क्लोन बनाकर निकाल लिए लाखों रुपये

बोकारो : साइबर अपराधी के द्वारा एटीएम का पासवर्ड पूछकर, ओटीपी जानकर या फिर आधार नंबर पूछकर अकाउंट से रुपये गायब करने की घटनाएं आए दिन सुनने में आती हैं. इस हाईटेक हो रही दुनिया में साइबर अपराधी भी नई तकनीक आजमा रहे हैं. इस बार साइबर अपराधियों ने सिम का क्लोन बनाकर रिटायर्ड सेलकर्मी से की लाखों रुपये की ठगी.


सिम का क्लोन बनाकर ठगी

सेवानिवृत्त बोकारो स्टील कर्मी व बैंक ग्राहक सेक्टर-9 ए निवासी अजय प्रकाश श्रीवास्तव का फिक्स्ड डिपॉजिट तोड़कर बचत खाता में राशि डाली. इसके बाद तीन दिनों में छह लाख 59997 हजार रुपये उड़ा लिए. मामले की शिकायत बोकारो सिटी थाना में की गई है, फिलहाल एफआइआर अभी दर्ज नहीं हुई है. एयरटेल कंपनी के कर्मचारी की भी फिंगर प्रिंट लेकर उसका दुरुपयोग करने की शिकायत गई है. अजय ने कहा है कि बैंक पर उपभोक्ता फोरम में वाद दर्ज कराएंगे.


थ्री जी को 4 जी बनाने का दिया झांसा, खाताधारक ने कर दी चूक

दरअसल 29 अप्रैल को अजय प्रकाश के मोबाइल संख्या 9934349220 पर मैसेज आया कि आप अपने मोबाइल को 3 जी से 4 जी कराना चाहते हैं तो अपने मोबाइल नंबर को मोबाइल संख्या 7283046403 पर भेजें.

बस यह गलती उनकी ठगी का कारण बन गई. अजय ने बताया कि मैसेज भेजते ही उनके सिम का अपराधियों ने क्लोन बनाया. 30 अप्रैल को उनका मोबाइल बंद हो गया.

उनका नंबर साइबर अपराधी के पास चालू हो गया. 30 अप्रैल से 3 मई तक हर दिन एयरटेल कंपनी के कार्यालय गए. एक दिन बाद दूसरा सिम भी दिया गया. वह भी नहीं चालू हुआ.

दो मई को जब एसबीआइ गया तो पता चला कि उसके खाते से एक लाख की रकम निकल चुकी है. आइसीआइसीआइ बैंक में सूचना दी पर, दो मई को कोई कार्रवाई नहीं हुई.

तीन मई को आइसीआइसीआइ बैंक गया तो वहां का भी अधिकांश पैसा निकल चुका था. एफडी तोड़ दी गई थी. तब खातों में बची दो लाख 83 हजार 585 रुपये की रकम को निकाला ताकि वह बच सके.

Web Title : CYBER CRIME IN BIMARI MILLIONS OF RUPEES FOR CREATING CLONES OF SIM CARDS