पांच दिन की ईडी रिमांड पर हेमंत सोरेन आज से एजेंसी करेगी पूछताछ

जमीन घोटाले के आरोप में जेल में बंद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी पांच दिनों तक पूछताछ करेगी. ईडी ने 10 दिनों रिमांड मांगी थी, लेकिन सुनवाई के पश्चात कोर्ट ने शुक्रवार को पांच दिनों की पुलिस रिमांड पर लेने की अनुमति प्रदान की. पुलिस रिमांड के आवेदन पर सुनवाई के बाद ईडी के विशेष न्यायाधीश दिनेश राय ने गुरुवार को आदेश सुरक्षित रख लिया था. बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार में बंद हेमंत सोरेन को ईडी शनिवार को अपने कब्जे में लेगी.

पांच दिनों की पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को फिर से कोर्ट में पेश किया जाएगा. पुलिस रिमांड के दौरान हेमंत सोरेन का मेडिकल चेकअप कराते रहने का निर्देश दिया गया है. किसी तरह की शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना नहीं करने का भी निर्देश है. पूछताछ के दौरान हेमंत सोरेन को अपने परिवार के सदस्य और अपने वकील से मुलाकात करने की छूट दी है. मुलाकात की अवधि 30 मिनट होगी.

बुधवार को किया था गिरफ्तार

ईडी ने बुधवार की देर रात हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया था. गुरुवार को ईडी कोर्ट में उनको पेश किया गया. पेशी के बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में लेते हुए 13 फरवरी तक के लिए जेल भेज दिया गया.

सुरक्षित जगह पर रखने के लिए दाखिल की अर्जी

हेमंत सोरेन के वकील प्रदीप चंद्रा ने शुक्रवार को एक याचिका दाखिल कर कहा कि हेमंत सोरेन से ईडी दिनभर पूछताछ करे. पूछताछ के बाद रात में उन्हें जेल या और कहीं सुरक्षित जगह पर रखा जाए. सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए ऐसा अनुरोध किया गया है. दाखिल याचिका पर ईडी कोर्ट शनिवार को अपना आदेश सुनाएगा.

हेमंत की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

हेमंत सोरेन की याचिका पर हस्तक्षेप करने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. शुक्रवार को मामले की सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने इस मामले में हेमंत सोरेन को हाईकोर्ट जाकर अपनी बात रखने का निर्देश दिया. जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की अदालत ने यह निर्देश दिया.


Web Title : HEMANT SOREN TO BE QUESTIONED BY ED TODAY ON 5 DAY ED REMAND

Post Tags: