झारखंड कैबिनेट में पहली बार ‘हो’ जनजाति को मिली जगह, दीपक बिरुआ बने मंत्री; जोबा मांझी का क्यों कटा पत्ता

चंपई सोरेन सरकार के नए मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया गया है. 29 दिसंबर 2019 में हेमंत सोरेन नेतृत्व वाली महागठबंधन की सरकार बनने के बाद यह पहली बार हुआ है कि जब मंत्रिमंडल में ‘हो’ समाज के विधायक को जगह मिली है. दीपक बिरुआ को चंपई सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. कोल्हान प्रमंडल से आने वाली जोबा मांझी को मंत्रिमंडल में इस बार जगह नहीं दी गई है.  


जानकारों की मानें तो जोबा मांझी के हटने और दीपक बिरुआ के मंत्रिमंडल में शामिल करने के पीछे के कई राजनीतिक मायने हैं. सीएम चंपई सोरेन सरकार ने मंत्रिमंडल में नए चेहरों को शामिल कर झामुमो के कोल्हान क्षेत्र से आने वाले विधायकों की नाराजगी को भी दूर करने की पुरजोर कोशिश की ही है, साथ ही ‘हो’ समाज से आने वाली कांग्रेसी नेता सह चाईबासा सांसद गीता कोड़ा पर फोकस बनाए रखा है.


‘हो’ विधायकों की नाराजगी को दूर करने की कोशिश दीपक बिरुआ को नए मंत्रिमंडल में जगह देकर चंपई सोरेन सरकार ने ‘हो’ विधायकों की नाराजगी को दूर करने की कोशिश की है. 2019 में हेमंत सोरेन के सीएम बनने के बाद जो मंत्रिमंडल बना था, उसमें ‘हो’ समाज का एक भी प्रतिनिधित्व नहीं था. ‘हो’ समाज के कद्दावर विधायक दीपक बिरुआ पहले से ही मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिलने से नाराज थे.


जोबा को जगह नहीं मिलने के पीछे क्या है कारण


चंपई सोरेन सरकार के नए मंत्रिमंडल में पूर्व मंत्री जोबा मांझी को जगह नहीं मिली है. जानकारों की मानें तो इसके पीछे का कारण कोल्हान से झामुमो कोटे के दो संताली नेताओं का होना है. बता दें कि सीएम और जोबा मांझी दोनों संताल समाज से आते हैं. ऐसे में अगर सीएम चंपई सोरेन के साथ जोबा मांझी को मंत्रिमंडल में जगह दी जाती तो कोल्हान के ‘हो’ विधायकों की नाराजगी और बढ़ जाती.


गीता कोड़ा पर भी फोकस


चंपाइ मंत्रिमंडल में चाईबासा विधायक दीपक बिरुआ को जगह देकर गीता कोड़ा पर भी फोकस किया गया है. गीता कोड़ा चाईबासा की सांसद हैं. इस बात पर चर्चा है कि वे भाजपा के संपर्क में हैं. अगर गीता भाजपा में शामिल होती तो झामुमो चाईबासा से दीपक बिरुआ पर दांव खेल सकता है. दोनों नेता हो समाज से आते हैं. दोनों की ही क्षेत्र में अच्छी-खासी पकड़ है. ऐसे में गीता कोड़ा का चाईबासा संसदीय सीट से चुनाव जीतना आसान नहीं होता. अब दीपक बिरुआ को मंत्रिमंडल में शामिल कर एक तीर से दो निशाना साधने की कोशिश हुई है.

Web Title : HO TRIBE GETS PLACE IN JHARKHAND CABINET FOR THE FIRST TIME, DEEPAK BIRUA BECOMES MINISTER; WHY DID JOBA MANJHI CUT OFF THE LEAF?

Post Tags: