होम गार्ड जवानों के लिए सीएम का उपहार, अब 400 की जगह 500 मिलेगा दैनिक भत्ता

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि होमगार्ड के जवानों को अब 400 रुपए प्रतिदिन दिए जाने वाले भत्ते को बढ़ाकर 500 कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि चास, बुंडू, बरहेट, चांडिल, हुसैनाबाद और खूंटी के अलावा वासुकीनाथधाम में भी फायरब्रिगेड की एक इकाई का गठन किया जा रहा है. सीएम बुधवार को गृह रक्षा वाहिनी की स्थापना दिवस एवं गृह रक्षा वाहिनी तथा अग्निशमन सेवा के वेबसाइट के लोकार्पण के अवसर पर जवानों को संबोधित कर रहे थे.  

- सीएम ने कहा कि जवाबदेह और पारदर्शी प्रशासन के लिए हमें काम करना चाहिए. पारदर्शी शासन हमारी प्रतिबद्धता है. मुख्यमंत्री ने वेबसाइट के उद्घाटन के बाद कहा कि इससे पारदर्शी व्यवस्था बहाल होगी.

- मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह रक्षा वाहिनी का उदय सन 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान सैनिक बल की आवश्यकता महसूस करते हुए हुआ था. आज पूरे देश में गृह रक्षा वाहिनी के जवान कर्तव्य अनुशासन और निष्ठा के साथ लगभग अधिकांश राज्यों में अपनी बहुमूल्य सेवा दे रहे हैं.

- उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसी व्यवस्था हो सब लोग स्वयं कानून का पालन करें. अनुशासित यातायात व्यवस्था बहाल रहे. यातायात व्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए होमगार्ड के जवानों का भी उपयोग किया जाएगा.

- मुख्यमंत्री ने जवानों को अनुशासन और कर्तव्य परायणता के साथ-साथ अपने आप को सजग और चुस्त दुरुस्त रखने के लिए भी कहा.

- इस अवसर पर मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, डीजीपी डीके पांडेय, होमगार्ड के डीजी बीबी प्रधान, केएस मीणा तथा पुलिस विभाग के आला अधिकारी और बड़ी संख्या में होमगार्ड के जवान उपस्थित थे.


Web Title : HOME GUARDS WILL GET THE GIFT OF STONED FOR SEALS, NOW 500 INSTEAD OF 400 DAILY ALLOWANCE