इन राज्यों पर भी JMM की नजर, लोकसभा चुनाव को लेकर का सोरेन का प्लान

सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) को लोकसभा चुनाव 2024 में झारखंड के साथ पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और असम में सीटें चाहिए. इस संबंध में झामुमो इंडिया महागठबंधन की नई दिल्ली में होने वाली शनिवार की बैठक में दावा पेश करेगा. झारखंड में लोकसभा की 14में से छह से सात सीटों पर झामुमो की दावेदारी होगी. सीटों पर दावेदारी को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में शुक्रवार को उनके आवासीय कार्यालय में बैठक हुई.

झामुमो का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में होने जा रही बैठक में अपनी दावेदारी पेश करेगा. हेमंत सरकार के कल्याण मंत्री चंपाई सोरेन के नेतृत्व में गिरिडीह से झामुमो विधायक सुदिव्य कुमार सोनू, झामुमो महासचिव विनोद पांडेय और सुप्रियो भट्टाचार्य शामिल होंगे. नई दिल्ली में शनिवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक के साथ बैठक निर्धारित है.

जानकारी के अनुसार शिष्टमंडल ने दावेदारी के संबंध में झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन से निर्देश प्राप्त कर लिया है. झामुमो महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने बताया कि झारखंड सहित बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल और असम में लोकसभा की सीटों के तालमेल को लेकर बातचीत होगी. कभी ओडिशा में झारखंड मुक्ति मोर्चा के छह विधायक हुआ करते थे, सांसद भी निर्वाचित हुए थे.  

झारखंड में गठबंधन की ड्राइविंग सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ही बैठेगी. संख्या बल और जनाधार के लिहाज से मोर्चा यहां सबसे ज्यादा मजबूत है. उन्होंने दावेदारी के संबंध में कहा कि जमशेदपुर और चाईबासा सीट कभी एक साथ झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जीता था. जमशेदपुर में मोर्चा के चार विधायक हैं. चाईबासा में झामुमो के पांच विधायक हैं. ऐसे में दोनों लोकसभा सीटों पर मोर्चा की स्वाभाविक दावेदारी है. लोहरदगा संसदीय सीट पर भी बात करेंगे. यहां झामुमो के दो विधायक हैं.

जहां जो मजबूत, करे नेतृत्व

सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि पूर्व में ही यह तय हो चुका है कि जिस राज्य में जो क्षेत्रीय दल मजबूत होगा, वही नेतृत्व करेगा. राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा मजबूत स्थिति में है. ऐसी स्थिति में झामुमो को ही नेतृत्व की जिम्मेदारी है. यही वजह है कि झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री को इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति का सदस्य बनाया गया है और सीट शेयरिंग में उनकी भूमिका तय की गई है.


Web Title : JMM EYES THESE STATES TOO, SORENS PLAN FOR LOK SABHA ELECTIONS

Post Tags: