झामुमो के बाप-बेटा ने आदिवासी समाज को किया छलने का काम : लुईस मरांडी

चंदनक्यारी : चंदनक्यारी इंटर कॉलेज में आयोजित आदिवासी सम्मान समारोह सह संथाली सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बतौर मुख्य अतिथि झारखंड सरकार की कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी चंदनक्यारी पहुंची. जिसकी शुरूआत बिरसा मुंड, श्यामा प्रसाद मुखर्जी और अन्य शहीदों के चित्र पर पुष्पांजलि देकर तथा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.  

मंत्री डॉ लुइस मरांडी का आदिवासी महिलाओं ने पारंपरिक नृत्य के साथ स्वागत किया. वहीँ इस दौरान रात में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.  

कार्यक्रम में मंत्री डॉ लुईस मरांडी और मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कलाकारों के बीच ढ़ोल, नगाड़ा और उन्हें अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया. वहीं कुछ वर्ष पूर्व चन्दनकियारी की एक बेटी की मौत स्कूल में हो गयी थी जिसके परिजन को 50000 रूपये की सहयोग राशि भी मंत्री अमर कुमार बाउरी ने प्रदान की.  

मौके पर डॉ लुईस मरांडी ने जेएमएम को आड़े हांथो लिया और कहा की झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख शिबू सोरेन अपने कार्य क्षेत्र को छोड़कर दुमका के भोले भाले आदिवासीओ को बहला फुसला कर उन्हें वोटबैंक की तरह इस्तेमाल करते रहे हैं लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार दलित, गरीब, और आदिवासियों के सम्मान के लिए हर संभव मदद कर रही है.  

सरकारी योजनाओं के जरिये हर घर तक अपनी पहुंच बना रही है. औन्होने बताया की कल्याण विभाग हर गांव में एक-एक कला संस्कृति भवन का निर्माण करवायेगी ताकि युवा पीढ़ी अपने लोक कलाओं से दूर न रहे और खाली वक्त में गांव के लोग अपने कला को जीवित रख सकें.  

उन्होंने कहा कि आदिवासी आज भी आसानी से विश्वास कर लेते हैं. यही परिणाम हैं कि झामुमो के बाप बेटा ने विकास के नाम पर आदिवासी समाज को छलने का काम किया हैं.  

वहीँ मौके पर मौजूद मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि तीन साल के कार्यकाल में चंदनकियारी के कई सरना स्थल एवं जाहेरा स्थान की घेराबन्दी करने का कार्य किया गया हैं. बाकी बचे दो साल में एक भी सरना स्थल एवं जाहेरास्थान घेराबन्दी से बंचित नही रहेगा.  

इस दौरान संथाल परगना के प्रभारी रमेश हांसदा ने कहा कि मुझे गर्व है की मैं आदिवासी हूँ. इसके साथ ही उन्होंने नौजवान से अपनी ताकत को पहचाननें और समाज को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करने की अपील की


Web Title : JMMS FATHER SON DIVULGING TO TRIBAL SOCIETY: LOUISE MARANDI