झारखंड को आज सीएम सोरेन देंगे पांच हजार करोड़ की सौगात, किसे विभाग को क्या मिलेगा

हेमंत सोरेन के नेतृत्व में गठबंधन सरकार अपने चार साल का कार्यकाल शुक्रवार (29 दिसंबर) को पूरा कर रही है. इस उपलक्ष्य में राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में राजकीय मुख्य समारोह होगा. इसमें मुख्यमंत्री हजारों अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. टाटा टीनप्लेट कंपनी के साथ उद्योग विभाग का एमओयू किया जाएगा. सीएम करीब पांच हजार करोड़ की 300 से अधिक योजनाओं का शिलान्यास और करीब एक हजार करोड़ की 20 से ज्यादा योजनाओं का उद्घाटन करेंगे.  

जिलो में भी मंत्रियों की मौजूदगी में कार्यक्रम होंगे, जहां सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों को दिया जाएगा. राजकीय समारोह की सुरक्षा को लेकर बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा से जुड़े जवान तैनात किए गए हैं.  सरकार और प्रशासन के अधिकारी कार्यक्रम स्थल पर एक-एक व्यवस्था की जानकारी ले रहे हैं. समारोह के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन होंगे.

सबसे अधिक योजनाएं ग्रामीण सड़कों की 

मुख्यमंत्री के हाथों शिलान्यास होने वाली योजनाओं में सबसे अधिक ग्रामीण सड़कें होंगी. ये सड़कें गांवों को प्रखंडों, जिला मुख्यालयों से जोड़ने के उद्देश्य से बनाई जाएंगी. शहरी क्षेत्र की लंबी सड़कों का भी शिलान्यास किया जाएगा. विकास की योजनाओं में विभिन्न स्थानों पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्लांट, स्कूलों में मल्टीपरपस ऑडिटोरिम, विद्यालय परिसर आदि के निर्माण के साथ ही सिंचाई की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा दुमका, हजारीबाग, रिम्स, जामताड़ा, देवघर, साहिबगंज के मेडिकल कॉलेजों या अस्पतालों में 50 बेड वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास किया जाएगा. उद्घाटन वाली योजनाओं में भी कई सड़क परियोजनाएं हैं.

इन विभागों की योजनाओं का होगा शिलान्यास

कृषि विभाग 15 करोड़
खाद्य-उपभोक्ता 17 करोड़
स्वास्थ्य विभाग 414 करोड़
परिवहन विभाग 15 करोड़
कल्याण विभाग 41 करोड़
जल संसाधन 280 करोड़
नगर विकास 409 करोड़
ग्रामीण 485 करोड़
पथ निर्माण 1588 करोड़
पेयजल स्वच्छता 437 करोड़

इन विभागों की योजनाओं का होगा उद्घाटन
विभाग योजना

पेयजल स्वच्छता 105 करोड़
स्वास्थ्य विभाग 11 करोड़
पर्यटन विभाग 7 करोड़
श्रम विभाग 6 करोड़
पथ निर्माण 66 करोड़
ग्रामीण 614 करोड़
जल संसाधन 16 करोड़

Web Title : JHARKHAND CM SOREN TO GIVE RS 5,000 CRORE GIFT TO JHARKHAND TODAY, WHO WILL GET WHAT

Post Tags: