स्वच्छता रैंकिंग में झारखंड को मिला 19वां स्थान, किस नंबर पर हैं रांची-धनबाद

देशभर के 4000 से ज्यादा शहरी निकायों में भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से कराए गए स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की रैंकिंग गुरुवार को जारी कर दी गई. नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में शहरों की स्वच्छता रैंकिंग जारी की गई. इसमें पूरे देश में इंदौर और सूरत को अव्वल स्थान प्राप्त हुआ. वहीं, झारखंड में लौहनगरी जमशेदपुर को एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में क्लिन सिटी के रूप में सम्मानित किया गया. इसके अलावा 25 हजार से ज्यादा आबादी वाले नगर ´निकायों में बुंडू को क्लिन नगर निकाय के रूप में सम्मानित किया गया है.

स्वच्छता के पैमाने पर 16वें नंबर पर झारखंड

इस सर्वेक्षण में राज्य के कुल 49 शहरी व नगर निकायों को शामिल किया गया था. झारखंड को स्वच्छता के पैमाने पर 16वें रैंक पर रखा गया है, जबकि बिहार 15 वें रैंक पर है. बिहार की 142 शहरी व नगर निकायों का सर्वे किया गया था. वहीं एक लाख आबादी वाले शहर में रांची को स्वच्छता पैमाने में 154वां रैंक मिला है.

दस लाख से अधिक आबादी वाली रैंकिंग में दो शह

दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में झारखंड के दो शहर रांची व धनबाद है. रांची इस श्रेणी में 32वें नंबर पर है, जबकि धनबाद का रैंक 40 है. देश की अलग-अलग राजधानियों के स्वच्छता सर्वेक्षण के अनुसार, झारखंड की राजधानी रांची स्वच्छता के लिहाज से राजधानियों में 15वें नंबर पर है. नगर विकास व आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे और राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार ने जमशेदपुर और बुंडू के पदाधिकारियों और कर्मियों को बधाई दी है. इसके साथ ही सभी निकायों को अगले वर्ष के स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर तैयार रहने का निर्देश दिया. स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) झारखंड और राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार ने राज्यभर से पहुंचे निकायकर्मियों खासकर राज्य सरकार की ओर नवनियुक्त नगर प्रशासक, कार्यपालक पदाधिकारियों और नगर प्रबंधकों से कहा कि हमें और बेहतर करने की जरूरत है.

झारखंड सरकार की ओर से उठाए गए कदम

1. सूखा और गीला कचरा को अलग करने पर निकायों का जोर रहा
2. ड्राई वेस्ट प्रोसेसिंग पर भी झारखंड के नगर निकायों ने काम किया
3. पब्लिक और सामुदायिक ट्वायलेट की सफाई सुनिश्चित की गयी
4. वाटर बॉडी की सफाई को सुनिश्चित किया गया

झारखंड और राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार ने कहा, ´स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिंग का तौर तरीका बदला है. हमारे शहरों को गार्बेज फ्री स्टार रैंकिंग और ओडीएफ ++ प्राप्त करने की आवश्यकता है. ´

ओडीएफ प्लस प्लस श्रेणी में सिर्फ तीन निकाय

झारखंड के 49 शहरी व नगर निकायों में महज तीन नगर निकाय ओडीएफ टू प्लस श्रेणी में हैं. जमशेदपुर, बुंडू व राजमहल नगर को ओडीएफ टू प्लस श्रेणी में रखा गया है. यानी इन निकायों में अपशिष्टों के निपटारे की भी व्यवस्था स्थानीय निकायों के द्वारा की गई है. ओडीएफ प्लस श्रेणी में रांची, मानगो, सरायकेला, चाईबासा, खूंटी, रामगढ़, वासुकीनाथ, हजारीबाग, चिरकुंडा, सिमडेगा, मेदनीनगर, लातेहार, गुमला, दुमका, चाकुलिया, गोड्डा, कोडरमा, नगर उंटारी, लोहरदगा, झुमरीतिलैया शामिल हैं. ओडीएफ घोषित निकायों में धनबाद, जुगलसलाई, मधुपुर व देवघर हैं.


Web Title : JHARKHAND RANKS 19TH IN CLEANLINESS RANKING, RANCHI DHANBAD

Post Tags: