झारखंड: 99 साल पहले अंग्रेजों ने बनवाई थी तोपचांची झील; आज भी लुभाती है इसकी खूबसूरती

झारखंड के धनबाद जिले की तोपचांची झील (डैम) को प्राकृतिक सौंदर्यता का प्रतीक माना जाता है. यह झील पारसनाथ पहाड़ी की तलहटी में स्थित है. तोपचांची झील चारों ओर से ऊंची-ऊंची पहाड़ियों से घिरी हुई है. करीब 99 वर्ष पूर्व अंग्रेजों द्वारा बनवाई गई तोपचांची झील की खूबसूरती आज भी लोगों को खूब लुभाती है.

तोपचांची झील का निर्माण अंग्रेजों ने वर्ष 1924 में कराया था. तब से आज तक यहां के लोहे से बने चैनल, फाटक तथा झील की दिवारों की मरम्मत की जरूरत नहीं पड़ी. इतने वर्षों बाद भी इसके लोहे में जंग तक नहीं लगे हैं. तोपचांची झील में सालों भर पारसनाथ पहाड़ों से ललकी नाला के रास्ते ढोलकट्टा पहाड़ी होते हुए पानी आता रहता है. यहां का पानी पूरी तरह से स्वच्छ है.

कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है इस झील में
तोपचांची झील में हिंदी, बांग्ला, भोजपुरी की कई चर्चित फिल्मों की शूटिंग भी हुई है. बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र तथा हेमा मालिनी ने ‘मोहब्बत एक जिंदगी’ फिल्म की शूटिंग यहां की थी. कुलभूषण खरबंदा, गिरिश कर्नाड, मजहर खान आदि कलाकारों ने यहां ‘संपर्क’ फिल्म की शूटिंग की थी. त्रिद्वीप कुमार ने भोजपुरी फिल्म ‘सोलह श्रृंगार करे दुलहनिया’ की शूटिंग की थी. यही नहीं बांग्ला कलाकार उत्तम कुमार, अशोक कुमार, सुचित्रा सेन आदि कलाकार भी नुतून तिर्थो, हॉस्पिटल, सुदू एक टू बछोर, आरानो सूट जैसी फिल्मों की शूटिंग के लिए तोपचांची झील आ चुके हैं. फिलहाल यहां अक्सर भोजपुरी, नागपुरी तथा खोरठा फिल्मों तथा एलबम की शूटिंग होती रहती है.

सालों भर आते रहते हैं सैलानी
तोपचांची झील धनबाद से 30 किलोमीटर की दूरी पर एनएच-टू पर कोलकाता-दिल्ली रूट पर स्थित है. यह झील गोमो रेलवे स्टेशन से मात्र पांच किमी दूर है. यहां सालों भर सैलानियों का आना-जाना लगा रहता है. दिसंबर के अंतिम माह से नए वर्ष में फरवरी तक यहां बंगाल, बिहार, ओडिशा के सैलानियों का तांता लगा रहता है.

Web Title : JHARKHAND: 99 YEARS AGO, THE BRITISH BUILT THE LAKE OF CANNONS; EVEN TODAY, ITS BEAUTY IS FASCINATING.

Post Tags: