झारखंड की छवि हो रही खराब, अवैध खनन-अपराध पर लगाएं लगाम; सीएम का अधिकारियों को सख्त आदेश

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा है कि राज्य में अवैध खनन और बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने की जरूरत है. अवैध खनन से राज्य की छवि खराब हो रही है. इससे जुड़े लोगों पर कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री बुधवार को राज्य की विधि-व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, सड़क सुरक्षा व अपराध नियंत्रण को लेकर किए जा रहे प्रशासनिक उपायों की समीक्षा कर रहे थे.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्य और जिला स्तर पर अवैध खनन की रोकथाम के लिए गठित टास्क फोर्स को सक्रिय करें. कोयला, बालू, लौह अयस्क, पत्थर सहित अन्य खनिज संपदाओं की अवैध खनन और उसकी ट्रांसपोर्टिंग रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएं. उन्होंने कहा कि अवैध खनन रोकने के नाम पर सिर्फ वाहनों को पकड़ कर एफआईआर दर्ज करने की खानापूर्ति न करें, बल्कि बिना चालान के वाहनों में कैसे कोयले की लोडिंग की जाती है, इसकी भी जांच करें.  

बिना चालान वाहनों में कोयला लोडिंग नहीं हो, इसके लिए खनन कार्य करने वाली कंपनियों की जिम्मेदारी तय करें. समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने सीएम को जानकारी दी कि 31 जनवरी 2024 तक अवैध खनन से संबंधित 1632 एफआईआर दर्ज किए गए हैं. 4557 वाहन जब्त किए गए हैं और 13 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जुर्माने के रूप में वसूली गई है.

बालू की उपलब्धता सुनिश्चित करें अधिकारी 

सीएम ने अधिकारी को राज्य में बालू घाटों के लिए टेंडर प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया. कहा कि राज्य में 369 बालू घाटों का संचालन ग्राम पंचायत करेगी, तभी ग्रामीण क्षेत्र के अलावा शहरी क्षेत्र में भी बालू की मांग पूरी होगी. इस पर अधिकारियों ने जानकारी दी कि राज्य के 369 बालू घाटों का संचालन पंचायत स्तर पर किए जाने का निर्णय लिया जा चुका है. अधिकारियों ने यह भी बताया कि राज्य में कैटेगरी-वन के 444 बालू घाटों का टेंडर फाइनल कर दिया गया है. पर्यावरण स्वीकृति मिलते ही इस कैटेगरी वाले घाटों से बालू के उठाव का काम शुरू कर दिया जाएगा. इसकी प्रक्रिया जारी है.

धनबाद में विधि-व्यवस्था को अविलंब दुरुस्त करें

सीएम ने डीजीपी को निर्देश दिया कि बीते कुछ माह में धनबाद में संगठित अपराध सहित अन्य आपराधिक घटनाओं में वृद्धि हुई है. यहां विधि-व्यवस्था को अविलंब दुरुस्त करें. तफ्तीश शीघ्र पूरा कर दोषियों पर कार्रवाई करें. सीएम ने धार्मिक स्थलों पर असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़फोड़ की घटनाओं में संलिप्त अपराधियों की गिरफ्तारी जल्द से जल्द करने की बात कही. कहा कि धार्मिक स्थलों पर किस उद्देश्य से घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है, इसकी जांच करें. राज्य के भीतर आपसी भाईचारा और सौहार्दपूर्ण वातावरण बनी रहे यह हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है.

जमीन कारोबार में शामिल अपराधियों को सजा दिलाएं

सीएम ने निर्देश दिया कि जमीन खरीद-बिक्री से जुड़ी हत्या और ठगी की घटनाओं में शामिल अपराधियों को चिन्हित कर प्राथमिकता के तौर पर सजा दिलाएं. हत्या, डकैती, लूट, छिनतई, चोरी व साइबर अपराध की समीक्षा करें. सीएम ने कहा कि अपराधमुक्त झारखंड का निर्माण, हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता है. उन्होंने अफीम की खेती रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए कहा.

Web Title : JHARKHANDS IMAGE IS GETTING TARNISHED, CURB ILLEGAL MINING AND CRIME; CMS STRICT ORDER TO OFFICERS

Post Tags: