एसबीआई बैंक के 21 लॉकर तोड़ करोड़ों का सामान लेकर चोर चम्पत, साहेबगंज के गिरोह पर शक

भारतीयस्टेट बैंक की एडीएम बिल्डिंग शाखा में चोरों ने 21 लॉकर तोड़कर उसमें रखे करोड़ों के जेवरात और कैश चुरा ले गए. चोरों ने सीसीटीवी कैमरे के तारों को काट दिया और डीबीआर साथ ले गए. लेकिन मैनेजर के कमरे में लगा डीबीआर सुरक्षित है. पुलिस उसके फुटेज से चाेरों को तलाश रही है. बोकारो और चास के होटलों लॉज की तलाशी ली जा रही है. मंगलवार सुबह बैंक पहुंचे ग्राहकों को भी गेट से ही लौटा दिया. उन्हें चोरी की जानकारी भी नहीं दी. तीन दिन की बंदी के बाद मंगलवार को बैंक खुला तो चोरी का पता चला. चोर खिड़की काटकर अंदर घुसे. वॉल्ट को काटने का प्रयास किया, पर सफल नहीं हुए. फिर वन और टू सीरीज के 21 लॉकरों को काट डाला. एसपी कार्तिक एस पुलिस टीम के साथ पहुंचे तो वहां बीड़ी के टुकड़े और 1000-500 के पुराने नोट मिले. फॉरेंसिक टीम और डॉग स्क्वायड को बुलाया गया, लेकिन कुछ हासिल नहीं हुआ. एसबीआई की एजीएम रंजीता शरण ने बताया कि कितने की चोरी हुई है, यह स्पष्ट नहीं है. लॉकर मालिकों से पूछताछ के बाद ही इसकी जानकारी मिल पाएगी.  

रिजर्वबैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक अगर लॉकर से चोरी हो जाए, आग या बाढ़ के कारण सामान क्षतिग्रस्त हो जाए तो इसके लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होता. बैंक किराया लेकर अपने स्ट्रॉन्ग रूम में ग्राहक को जगह देता है. ग्राहक लॉकर में क्या रख रहा है, बैंक को यह भी पता नहीं रहता. इसलिए कंपनसेशन भी नहीं मिलता.  

बैंक में बीड़ी के टुकड़े मिलने पर पुलिस साहेबगंज का गिरोह होने की आशंका जता रही है. क्योंकि साहेबगंज का एक गिरोह बैंकों ज्वेलरी की दुकानों का लॉकर काटकर चोरी करने में माहिर है. इनमें कई लोग बीड़ी पीने के आदी हैं. 2015 में बोकारो पुलिस ने ऐसे ही गिरोह के सदस्यों को पकड़ा था. उसने बताया था कि वे एसबीआई मुख्य शाखा में चोरी करने बोकारो आए थे.  





Web Title : SBI BANK 21 LOCKER BREAK CRORES OF BAGGAGE CHAMPAT, SUSPICION OF SAHEBGANJA GANG