त्योहारों की खुशी में नहीं पड़ेगा खलल, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर; क्यूआरटी की 240 टीमें गठित

झारखंड में दुर्गा पूजा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी. संवेदनशील जगहों को चिन्हित करने से लेकर सांप्रदायिक घटनाओं में सक्रिय रहे लोगों पर भी नजर रहेगी. इन्हें चिह्नित भी कर लिया गया है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ बैठक के दौरान पुलिस ने तैयारी का खाका पेश किया. बैठक बताया गया कि रांची के 75 समेत राज्यभर के 713 पंडाल संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं.  

वहीं राजधानी में क्यूआरटी की 240 टीमें गठित की गई है, जो किसी भी परिस्थिति में तत्काल एक्टिव होंगी. शराब तस्करी करने वाले भी चिन्हित किये गये हैं. पूजा के दौरान सांप्रदायिक वारदातों में बीते दस सालों में शामिल रहे प्रत्येक शख्स की जानकारी जुटायी गई है. राज्यभर में ऐसे लोगों की संख्या 6847 है. जिलों के एसपी को आदेश दिया गया है कि सांप्रदायिक कांड के आरोपी रहे लोगों से बांड भरवाएं.

कहां कितने चिन्हित

सांप्रदायिक वारदातों में हजारीबाग जोन में 3759, रांची में 1907, बोकारो में 1876, कोल्हान में 405, संताल में 449 व पलामू में 358 चिन्हित किए गए हैं. गुंडा पंजी के आधार पर रांची जोन में 223, हजारीबाग में 693, कोल्हान में 423, दुमका जोन में 303 व पलामू में 253 चिन्हित किए गए हैं.

त्योहारों के दौरान कहीं भी उपद्रव न हो, सख्ती रखें

मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहारों के दौरान किसी भी प्रकार की हिंसा से राज्य सरकार की छवि पर असर पड़ता है. ऐसी घटनाएं नहीं हो, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें. सभी जिलों के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक अपने सूचना तंत्र को मजबूत रखें, ताकि किसी प्रकार की कोई सूचना प्राप्त होने पर तुरंत एक्शन लिया जा सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि विसर्जन जुलूस मार्ग में कहीं भी ईंट पत्थर जमा नहीं रहना चाहिए. अगर कहीं ईंट- पत्थर गिरा हो तो उसे अविलम्ब हटाएं. डिवाइडर में लगे लोहे के तार भी दुरुस्त करें, ताकि किसी प्रकार की कोई अनहोनी इस वजह से नहीं हो.

संवेदनशील और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सतर्कता बरतें

सीएम ने अधिकारियों से कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान संवेदनशील और भीड़भाड़ वाले इलाकों में विशेष सतर्कता बरतें. विशेष कर पूजा पंडालों और आसपास के क्षेत्र में असामाजिक तत्वों पर निगरानी की व्यवस्था करें. महिलाओं के साथ छेड़खानी की घटनाएं नहीं हो. ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसका पूरा ध्यान रखें. मुख्यमंत्री अधिकारियों से कहा कि त्योहारों के दौरान सोशल मीडिया पर पूरी नजर रखें.

Web Title : THE JOY OF FESTIVALS WILL NOT BE DISTURBED, THE POLICE WILL KEEP AN EYE ON EVERY NOOK AND CORNER; 240 QRT TEAMS FORMED

Post Tags: