भारत में 34 हजार करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसे नवाज़ शरीफ

मनी लॉन्डि्रंग के आरोप में नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं. इससे शरीफ को तगड़ा झटका लगा है. शरीफ पर भारत में करोड़ों रुपये का काला धन जमा करने का आरोप लगा है.

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार नवाज शरीफ और अन्य ने कथित तौर पर भारत में 4. 9 अरब डॉलर (करीब 34 हजार करोड़ रुपए) अवैध तौर पर जमा किए हैं. एनएबी की ओर से जारी बयान में बताया है कि ब्यूरो के चेयरमैन ने मीडिया रिपोर्ट के आधार पर संज्ञान लिया है. जिसमें कहा गया है कि वर्ल्ड बैंक के माइग्रेशन ऐंड रेमिटंस बुक 2016 में भी इस घटना का जिक्र है. हालांकि रिपोर्ट में इसके बारे में कोई और जानकारी नहीं दी गई है.

यह रकम भारत के वित्त मंत्रालय में जमा कराया है. इससे भारत का विदेशी मुद्रा भंडारण (फॉरन रिजर्व) बढ़ गया और पाकिस्तान को आर्थिक रूप से नुकसान झेलना पड़ा है. पाकिस्तान के 3 बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ पर भ्रष्टाचार के 3 मामले पहले से चल रहे हैं. पिछले साल पनामा भ्रष्टाचार मामले में नाम आने पर देश के सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बीते जुलाई में प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य और बाद में आजीवन किसी भी सार्वजनिक पद के लिए भी अयोग्य ठहरा दिया था.

Web Title : LAUNDERING IN INDIA 34 CRORES OF MONEY, NAWAZ SHARIF