रेलवे ओवरब्रिज ठेकेदार पर होगा पब्लिक न्यूसेंस का अपराध दर्ज, धारा 144 के दायरे में आएगी सड़क निर्माण एजेंसियां, शहर के अंदर सड़क से हटाए जाएंगे अतिक्रमण

बालाघाट. जनवरी से अप्रैल माह में पिछले 2 वर्षो की तुलना में जिले में सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है. इससे घायलों और मृतकों की भी संख्या कम हुई है. सोमवार को कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिला क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस वर्ष 4 माह में सड़क दुर्घटनाओं में 16. 19 प्रतिशत, घायलों की संख्या में 18. 78 और मृतकों की संख्या में 5. 74 प्रतिशत की कमी आई है. इसके कई कारण हो सकते है, इसमें सड़को का निर्माण, पर्याप्त संख्या में चालानी कार्यवाही और जागरूकता के कारण भी संभव है. हालांकि कुछ ब्लैक स्पॉट अभी भी जिले में है उन्हें दुरुस्त करना है. जो सड़कें बन रही है, उन सड़कों पर ब्लैक स्पॉट नही बने इस बात का भी ध्यान देना होगा. बैठक में कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने सड़क निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिए कि यदि सड़को पर व्यवस्थित साइनेज, गति अवरोधक और लाइन नहीं बनाई जाएगी तो प्रकरण भी दर्ज होंगे. साथ ही इस कार्य को पूरा करने के लिए अब जिले में सड़क निर्माण एजेंसियों पर धारा144 के आदेश का पालन करना होगा.

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने नगर पुलिस अधीक्षक अंजुल मिश्रा से कहा कि रेलवे ब्रिज का काम बहुत धीमी गति से चल रहा है. जिसमें नोटिस जारी कर, धारा-133 में पब्लिक न्यूसेंस का केस भी दर्ज करें. नागरिकों को निकलने में कितनी परेशानियां हो रही है. इसका अंदाज वो नही लगा पा रहें है. वही लामता-परसवाड़ा मार्ग पर बन रहे पुल निर्माण की धीमी गति पर नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए गए है.  

हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट पर चालानी कार्यवाही जारी रखेगा विभाग

बैठक के दौरान कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने परिवहन और यातायात विभाग से कहा कि हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट शहर में वाहनों में दिखाई नही दे रही है. इस पर कार्यवाही जारी रखी जाए. वर्ष 2022 और 2023 कि तुलना में वर्ष 2024 में 30 अप्रैल तक कि स्थिति में चालानी कार्यवाही भी अधिक हुई है. 2022 में 822 चालान बनाए, जबकि 2023 में 404 चालान और इस वर्ष 30 अप्रैल तक 1239 चालान से 15 लाख 81 हजार रुपये से अधिक राशि वसूली गई है. साथ ही जिले में 8 ब्लैक स्पॉट्स का चयन किया गया है. इन ब्लैक स्पॉट्स में रम्बल स्ट्रिप, रोड मार्किंग, स्पीड लिमिट बोर्ड, ब्रेकर और साइन बोर्ड लगाने के लिए निर्देशित किया गया.

बैठक में शहर के यातायात को लेकर भी प्रस्ताव रखें गए. इसमें भटेरा रोड़-रानी अवंतीबाई चौक तक, बैहर रोड़ से संविधान चौक तक,गोंदिया रोड़ से आंबेडकर चौक से एफसीआई गोदाम कोसमी तक तथा कालीपुतली से मेन मार्केट होते हुए हनुमान चौक तक अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही के लिए कलेक्टर ने यातायात और नगर पालिका भी निर्देशित किया गया है. वही नगर के महत्वपूर्ण स्थल जैसे-ऐतिहासिक धरोहर, कॉलेज, स्कूल, महत्वपूर्ण भवन, ग्राउंड आदि के साइनेज बोर्ड लगाने के लिए नपा को निर्देशित किया गया.  


Web Title : RAILWAY OVERBRIDGE CONTRACTOR WILL BE BOOKED FOR PUBLIC NUISANCE, ROAD CONSTRUCTION AGENCIES WILL COME UNDER THE PURVIEW OF SECTION 144, ENCROACHMENTS WILL BE REMOVED FROM THE ROAD INSIDE THE CITY