प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर निर्देश जारी

देवघर : शिवगंगा देवघर वासियों के लिए आस्था का केन्द्र है जहां प्रतिदिन श्रद्धालु स्नान-ध्यान कर बैद्यनाथ मंदिर में द्वादश ज्योतिर्लिंग का जलार्पण करते है. ऐसे में अगर शिवगंगा का जल कुछ कतिपय कारणों से दूषित होता है तो इसका सीधा असर श्रद्धालुओं के आस्था के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है.  

शिवगंगा का जल पूरी तरह निर्मल हो इस हेतु जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है. इसी आलोक में आगामी दुर्गा पूजा को लेकर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी पूजा समितियों से अपील की है कि वें शिवगंगा में माँ दुर्गा के प्रतिमा का विसर्जन न करके. इसकी जगह अन्य तालाबों को ध्यान में रखते हुए वहां विसर्जन करें व जिला प्रशासन के साथ-साथ आप सभी देवघरवासी भी शिवगंगा को निर्मल करने में सहयोग करें.  

इसी संदर्भ में उपायुक्त द्वारा आज माथाबांध तालाब, जूनपोखर तालाब, मंगल तालाब, नंदन पहाड़ तालाब, पुरनदाहा तालाब आदि का निरीक्षण कर प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु वैकल्पिक घाटों का अवलोकन किया तथा अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर को निदेश दिया कि विसर्जन हेतु सारी सुविधाओं की व्यवस्था इन घाटों पर करा दें.  

उपायुक्त द्वारा इन घाटों पर प्रतिमाओं का विसर्जन करने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय एवं लोगों से अपील की जाय कि इन तालाबों में मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन करें. इस दौरान उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने अनुमंडल पदाधिकारी को निदेशित किया कि वे पूजा समितियों के साथ विचार-विमर्श कर इन तालाबों में विसर्जन कराने से संबंधित रूट चार्ट का निर्धारण करा ले, ताकि बाद में किसी प्रकार का लॉ ऑडर की समस्या न उत्पन्न हो पाये.  

उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेशित किया कि शिवगंगा के चारों ओर स्थायी बैरिकेटिंग की व्यवस्था की जाय जिससे बड़ी गाड़िया शिवगंगा के अंदर ना आ पाये साथ हीं गाड़ियों का अवैध पार्किंग को भी पूर्णतः हटाया जाय. इस दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि स्थाई बैरिकेटिंग के द्वारा शिवगंगा क्षेत्र में यातायात व्यवस्था नियंत्रण करने में मदद मिलेगी. साथ हीं श्रद्धालु सुगमतापूर्वक बाबा का जलार्पण कर सकेंगे.

Web Title : ISSUES INSTRUCTIONS TO IMMERSION OF STATUES