7 सालों में सोने के दाम ने तोड़े पिछले सारे रिकॉर्ड, जानिए कहां तक पहुंच गया भाव

नई दिल्‍ली : ईरान द्वारा इराक  में अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों पर किए मिसाइल हमलों की खबर आते ही देश में सोने के दाम  एक बार फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. बुधवार को सोने में अचानक 2 फीसदी की बढ़त आई, जिससे वह अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1,600 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. इस तरह सोने के दाम 41222 के स्तर को छू गए. जानकारी के अनुसार, सोने के ये दाम पिछले 7 वर्षों में सबसे ज्‍यादा हैं.  

बता दें कि ईरान  द्वारा इराक  में अमेरिकी एयरबेस अल असद और इरबिल पर दर्जनभर से अधिक मिसाइलों से हमला किए जाने से खाड़ी देशों में तनाव उत्‍पन्‍न हो गया है. लिहाजा, निवेशक शेयर बजारों से पैसे निकाल रहे हैं और उसे सुरक्षित निवेश के रूप में सोने में इंवेस्‍ट कर रहे हैं. दरअसल, अमेरिका और ईरान के बीच जंग के हालात उत्‍पन्‍न होते हैं तो सोने के दाम में और अधिक तेजी आएगी. विशेषज्ञ पहले से ही गोल्‍ड के दामों में 2000 डॉलर प्रति आंस तक पहुंचने की संभावना जता चुके हैं.

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ीबिज़ के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोने के दाम में 0. 8 फीसदी की तेजी देखी गई. इस तेजी के बाद सोना 1,585. 80 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया. ये मार्च 2013 के बाद सबसे अधिक है. वहीं यूएस गोल्ड फ्यूचर  एक फीसदी की तेजी के साथ 1,589. 30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

अमेरिका की ओर से इरान के कमांडर को मारे जाने के बाद इरान की ओर से कोई प्रतिक्रिया न होने पर मंगलवार को सोने  और चांदी  के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई थी. मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव  170 रुपये टूटकर 41,800 पर पर पहुंच गया था. वहीं चांदी के दामों  में भी 700 रुपये गिरावट दर्ज की गई. चांदी गिरावट के बाद 48,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई.

Web Title : IN 7 YEARS, GOLD PRICES HAVE BROKEN ALL PREVIOUS RECORDS, KNOW HOW FAR THE PRICE HAS REACHED

Post Tags: