सीधे शब्दों में समझिए, आज भारत बंद का आप पर क्या होगा असर

नई दिल्ली: आज (8 जनवरी) को 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भारत बंद किया है. सबसे अहम सवाल ये है कि इस बंद की वजह से आपकी कौन सी चीजें प्रभावित हो सकती हैं. यह 24 घंटे की अखिल भारतीय हड़ताल है जो सुबह से शुरू हो गई है और कई राज्यों में इसका असर दिखने लगा है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत बंद में 25 करोड़ से ज्यादा लोगों के भाग लेने की उम्मीद है. हम आपको बता रहे कैसे हो सकते हैं आप इससे प्रभावित

देश के ज्यादातर सरकारी बैंकों में आप काम ठप्प है. इन बैंकों के कर्मचारी और अधिकारी सभी हड़ताल में शामिल रहेंगे. भारत बंद के कारण जमा और निकासी, चेक क्लियरिंग और इंस्ट्रूमेंट जारी करने जैसी बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होने की आशंका है. संचालन पर हड़ताल का प्रभाव होने की भी आशंका है. हालांकि, निजी क्षेत्र के बैंकों की सेवाओं के प्रभावित होने की संभावना नहीं है. इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान के कारण कई राज्यों में बैंकिंग, परिवहन और अन्य प्रमुख सेवाओं के भी बाधित होने की संभावना है.  

अगर आज आप किसी सरकारी बैंक में पैसा जमा करना चाहते हैं या फिर पैसे निकालना चाहते हैं तो ये काम भी आज नहीं हो पाएगा. सभी छोटे, मझौले और बड़े सरकारी बैंकों में आज पैसे निकासी और जमा करने का काम नहीं हो पाएगा.

क्योंकि आज पूरे दिन भारत बंद की वजह से सभी बैंकिंग कामकाज नहीं हो पा रहे. जाहिर सी बात है कि आज ज्यादातर एटीएम में पैसा भी नहीं भरा जा पाएगा. इस लिए ऐसी संभावना जताई जा रही है कि देश के ज्यादातर एटीएम में अगले दो दिन तक पैसे कि किल्लत हो सकती है.  

अगर आपने कोई चेक या ड्राफ्ट अपने बैंक खाते में डाला है तो इसे क्लियर होने में दो-तीन दिन का अतिरिक्त समय लग सकता है. अगर आपने भी किसी को पेमेंट करने के लिए चेक या ड्राफ्ट दिया है तो उसे भी इतनी ही समय क्लियर होने में लग सकता है.  


Web Title : UNDERSTAND SIMPLY WHAT WILL HAPPEN TO YOU TODAYS INDIA BANDH

Post Tags: